Home >> Breaking News >> इराक में नए राष्ट्रपति का चुनाव स्थगित

इराक में नए राष्ट्रपति का चुनाव स्थगित


Iraq
बगदाद,एजेंसी-24 जुलाई। इराक में नव निर्वाचित संसद ने बुधवार को देश के राष्ट्रपति का चुनाव गुरुवार तक के लिए स्थगित कर दिया। कुर्दिश राजनीतिक गुट ने अपना प्रत्याशी तय करने के लिए और समय की मांग की थी।
संसद के अध्यक्ष सलीम अल-जुबौरी ने कुर्दिश सांसदों के आग्रह किए जाने के बाद कहा, “हमने प्रतिनिधि परिषद के सत्र को गुरुवार 11 बजे दिन तक के लिए स्थगित करने का फैसला लिया है।”
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अध्यक्ष ने कहा कि कुर्दिश नेताओं ने और समय की मांग की ताकि वे अपने पसंदीदा प्रत्याशी के बारे में फैसले पर पहुंच सकें और इस आग्रह पर सांसदों ने सहमति दे दी।
बुधवार को संसद के सत्र में 328 सदस्यों में से 236 उपस्थित थे। इस सत्र में इराक में कुछ और दबाव वाले मुद्दों पर चर्चा की जानी थी। इन मुद्दों में सालाना बजट और सुन्नी आतंकवादियों के कारण देश भर में विस्थापित हुए लोगों को मानवीय मदद मुहैया कराना शामिल था।
सांसदों ने 2014 के बजट पर चर्चा के लिए एक समिति बनाने पर सहमति जताई। गंभीर राजनीतिक गतिरोध के कारण पिछली संसद में इसे मंजूर नहीं किया जा सका।
सांसदों ने विस्थापितों की बिगड़ती स्थिति का अध्ययन करने के लिए एक और समिति गठित करने पर सहमति जताई।
जुबौरी ने कहा कि राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्याशियों की संख्या 93 है।
इराक में सत्ता-बंटवारे का समीकरण कहता है कि राष्ट्रपति कुर्दिश समुदाय का कोई सदस्य होना चाहिए, जबकि संसद अध्यक्षता किसी सुन्नी अरब और प्रधानमंत्री पद किसी शिया के लिए आरक्षित होता है।
सत्ता बंटवारे के इस समीकरण का प्रमुख शिया, सुन्नी और कुर्दिश राजनीतिक दलों ने समर्थन किया है। भले ही इसे देश के संविधान में शामिल नहीं किया गया है।
इराकी संविधान के अनुसार, नए राष्ट्रपति का चुनाव संसद अध्यक्ष के चुनाव के बाद 30 दिनों के भीतर हो जाना चाहिए।
राष्ट्रपति चुन लिए जाने के लगभग दो सप्ताह बाद सर्वाधिक सांसद संख्या वाले राजनीतिक समूह एक प्रधानमंत्री नामित करेगा, जो एक नई सरकार गठन के लिए जिम्मेदार होगा।


Check Also

दिल्ली के लोगों की बढ़ी मुश्किलें, तेज हुई जहरीली हवाएं

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अचानक से बढ़ गया है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *