Home >> Breaking News >> राष्ट्रमंडल खेल : स्कॉटलैंड में रंगारंग व भावपूर्ण उद्घाटन

राष्ट्रमंडल खेल : स्कॉटलैंड में रंगारंग व भावपूर्ण उद्घाटन


CommonwealthGames
ग्लासगो,एजेंसी-24 जुलाई। राष्ट्रमंडल खेलों के 20वें संस्करण का बुधवार को रंगारंग व भावपूर्ण उद्घाटन हुआ। गायक रॉड स्टीवर्ट, सुसैन बॉएल और वायलन वादक निकोला बेनेडेटी ने सेल्टिक पार्क में समां बांध दिया। उससे पहले मलेशियाई एयरलाइन दुर्घटना को लेकर एक मिनट का मौन रखा गया।

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने खेलों के शुरुआत की आधिकारिक घोषणा की। महारानी ने दो घंटे के रंगारंग कार्यक्रम के बाद इन खेलों की औपचारिक शुरुआत की। उससे पहले लगभग 2000 कलाकारों ने सेल्टिक पार्क में शानदार कार्यक्रम पेश किए। इन खेलों में 71 देशों के 4500 एथलीट हिस्सा ले रहे हैं।

समारोह के दौरान स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर एलेक्स सालमोंड ने लोगों से यूक्रेन में दुर्घटना का शिकार हुए मलेशियाई विमान एमएच17 पर सवार 298 लोगों की याद में एक मिनट का मौन रखने को कहा।

सल्टिक पार्क में मौजूद लोग उस समय भावविभोर हो गए जब हास्य कलाकार बिली कोनोली ने एक वीडियो संदेश के जरिये यह याद दिलाया कि दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला के निधन के बाद यह पहला राष्ट्रमंडल है। इससे पहले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 2010 में नई दिल्ली में हुआ था और उस समय मंडेला जीवित थे।

समारोह की शुरुआत स्टार वार्स के अभिनेता इवान मैक्ग्रेगर द्वारा किया गया। इसकी शुरुआत एक प्री-रिकार्डेड मीडियो संदेश द्वारा हुआ और उसके बाद स्कॉटिश एक्टर जॉन बॉरोमैन और कामेडियन कारेन डंबर के जिग्स पेश किए गए।

स्कॉटलैंड ने इस समारोह के माध्यम से ग्लासगो की अनेकता में एकता की संस्कृति को पेश किया। समारोह के माध्यम से यह दिखाया गया कि ग्लासगो में इन खेलों में हिस्सा ले रहे 70 अन्य देशों की संस्कृति छिपी हुई है।

सेल्टिक फुटबॉल क्लब के घरेलू मैदान पर व्हिस्की, गोल्फ, डॉली द शिप, मर्मालेड, फाउंटेन पेन्स और केल्विन स्केल से लेकर स्कॉटलैंड द्वारा दुनिया को दिए गए तमाम संसाधनों की झलक पेश की गई।

भारतीय प्रतिनिधिमंडल उद्घाटन समारोह की परेड में सबसे आगे रहा। भारत के लिए लंदन ओलिंपिक में रजत पदक जीतने वाले निशानेबाज विजय कुमार झंडाबरदार रहे।

उद्घाटन समारोह में भारत की महिला एथलीटों ने हरे रंग की साड़ी पहन रखी थी और उसके ऊपर से टीम ब्लेजर पहन रखा था। पुरुष खिलाड़ी लाल पगड़ी में दिखे।

भारत के बाद इस परेड में बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, मलेशिया, पाकिस्तान और ब्रुनेई के एथलीटों ने हिस्सा लिया।

मलेशियाई खिलाड़ी काले रंग की आर्मबैंड पहने हुए थे और उनका राष्ट्रध्वज आधा झुका हुआ था। ये खिलाड़ी हाल ही में हुए दो विमान हादसों में मारे गए लोगों को श्रृद्वांजलि के तौर पर इस रूप में परेड में दिखे।

परेड का समापन मेजबान स्कॉटलैंड के खिलाड़ी के आगमन के साथ हुआ। सभी देशों के खिलाड़ी, मैच अधिकारी परेड के बाद मैदान के बीच बैठे दिखे। परेड के बाद रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

रंगारंग कार्यक्रम में 2000 से अधिक कलाकारों ने हिस्सा लिया। प्रतिस्पर्धाएं गुरुवार से शुरू होंगी।

भारत के महान क्रिकेट स्टार सचिन तेंदुलकर ने यूनिसेफ के गुडविल दूत के तौर एक प्री-रिकार्डेड संदेश के जरिये लोगों से दुनिया भर के बच्चों के विकास के लिए स्वेच्छा से दान देने की अपील की।


Check Also

लद्दाख में 38,000 वर्ग किलोमीटर पर चीन का अवैध कब्जा जारी है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह एलएसी के हालातों को लेकर राज्यसभा में बयान दे रहे हैं। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *