Home >> Breaking News >> काठमांडू पहुंची सुषमा ने कहा, नेपाल शीर्ष वरीयता में

काठमांडू पहुंची सुषमा ने कहा, नेपाल शीर्ष वरीयता में


Sushama

काठमांडू,एजेंसी-26 जुलाई। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज शुक्रवार शाम को यहां तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची। नेपाल-भारत संयुक्त आयोग की तीसरी बैठक में सह-अध्यक्षता करने पहुंची विदेश मंत्री ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने नेपाल के साथ संबंधों को ‘उच्च प्राथमिकता’ में रखा है।
पिछले वर्ष नवंबर महीने में नेपाल में संविधानसभा के दूसरे चुनाव के बाद यह उच्चस्तर के विदेशी अधिकारी का पहला दौरा है।
यहां पहुंचने के तुरंत बाद सुषमा ने त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मीडिया से कहा, “भारत की नई सरकार ने नेपाल के साथ रिश्ते को उच्च प्राथमिकता में रखा है।”
उन्होंने कहा, “मैं यहां संयुक्त आयोग की बैठक में हिस्सा लेने आई हूं। मैं विदेश मंत्री बनने के दो महीने बाद यहां आई हूं।”
आयोग की बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के संपूर्ण परिदृश्य की समीक्षा की जाएगी।
नेपाल के विदेश मंत्री महेंद्र बहादुर पांडे ने कहा कि सुषमा के दौरे से राजनीतिक स्तर पर द्विपक्षीय समझदारी सुधारने में मदद मिलेगी और आपसी विश्वास मजबूत होगा।
द्विपक्षीय परियोजनाओं की हालत की समीक्षा करने के अलावा संयुक्त आयोग दोनों देशों के बीच मौजूद कोई तीन दर्जन तंत्रों को सक्रिय किया जाएगा।
दोनों देशों के बीच 23 वर्षो के बाद इस स्तर की बैठक हो रही है जिसमें संपूर्ण रूप से द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा केंद्र में रहेगी। शीर्ष तंत्र के रूप में संयुक्त आयोग को पूर्व के समझौतों, परियोजनाओं के प्रदर्शन और दोनों देशों के बीच स्थापित 32 तंत्रों के कामकाज की समीक्षा, मूल्यांकन और आकलन करना है।
सुषमा स्वराज की यात्रा के बाद मोदी चार-पांच अगस्त को नेपाल के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे और इस दौरान वे नेपाली संसद को संबोधित करेंगे और देश के वरिष्ठ नेताओं के साथ वार्ता करेंगे।


Check Also

तमाम दावे हुए निराधार दुनिया में अब भी कहर मचा रहा है जानलेवा कोरोना वायरस

भारत में भले ही कोरोना वायरस मामलों की गति धीमी हुई हो लेकिन अमेरिका, फ्रांस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *