Tuesday , 22 September 2020
Home >> Breaking News >> सहारनपुर में कर्फ्यू जारी, स्थिति तनावपूर्ण

सहारनपुर में कर्फ्यू जारी, स्थिति तनावपूर्ण


Curfew
सहारनपुर,एजेंसी-28 जुलाई। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर और मुरादाबाद में माहौल तनावपूर्ण है । सहारनपुर में धर्मस्थल बनाने को लेकर हुई हिंसा के बाद तीन लोगों की मौत हो गई। जिसके चलते छह थाना क्षेत्रों में लगाया गया कर्फ्यू आज दूसरे दिन भी जारी है, हालांकि कल के बाद से अब तक किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है ।

सहारनपुर में तनावपूर्ण स्थिति को देखते हुए स्कूल-कॉलेजों को तीस जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया है। वही साथ ही, उपद्रवियों को भी देखते ही गोली मारने के आदेश हैं। हालात पर नजर रखने के लिए सहारनपुर में ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है। एडीजी मुकुल गोयल बताया कि हिंसा के संबंध में दो दर्जन से अधिक उपद्रवियों को गिरतारी की गई है। वही सूबे के मुयमंत्री अखिलेश यादव ने हिंसा में मारे गए लोगों के घरवालों को 10 लाख रूपए और घायलों को 50 हजार रूपए के मुआवजे देने का एलान किया है।

ड्रोन की मदद रखी जा रही नजर
आईजी आलोक शर्मा ने कहा, कई गलियां इतनी संकरी हैं कि पुलिस अधिकारी गश्त नहीं कर सकते। दंगाई इन संकरी गलियों का फायदा उठा रहे हैं। ड्रोन की मदद से ऎसे लोगों पर नजर रखने और उन्हें पकड़ने में मदद मिलेगी। शहर में रविवार सुबह से आरएएफ और आइटीबीपी की टीमों का लैग मार्च जारी है।

माहौल की मॉनीटरिंग

जिलाधिकारी संध्या तिवारी ने अभी कहीं पर भी कर्यू में ढील नहीं देने का फैसला लिया है। उधर, शासन भी लगातार यहां के माहौल की मॉनीटरिंग कर रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि शनिवार रात से स्थिति काफी नियंत्रण में है। हम बवाल करने वालों को किसी भी कीमत पर बशेंगे नहीं। हिंसा करने वालों से प्रशासन सती से निपटेगा।

दस-दस लाख के मुआवजे का एलान

मुयमंत्री अखिलेश यादव ने सहारनपुर उपद्रव को दुर्भाग्यपूर्ण ठहराते हुए मारे लोगों के आश्रितों को दस-दस लाख रूपये और घायलों को 50-50 हजार रूपये की आर्थिक मदद का एलान किया है। घायलों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। उपद्रव पर काबू करने के सुरक्षाबलों की कमी नहीं होने देने की हिदायत दी। मुख्यमंत्री के सख्त रूख के बाद शासन ने दो अतिरिक्त आइपीएस, तीन अपर पुलिस अधीक्षक, 11 पुलिस क्षेत्राधिकारियों को सहारनपुर रवाना किया गया है।

कानून एवं व्यवस्था मुकुल गोयल ने कहा कि सहारनपुर से कल शाम के बाद से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मगर कर्यू अब भी लगा हुआ है। गोयल ने कहा कि स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। मामले की जांच चल रही है और जो भी दोषी पाए जाएंगे। उनके विरूद्ध सत कार्रवाई होगी। गौरतलब है कि सहारनपुर में गुरूद्वारे व कब्रिस्तान की जमीन को लेकर चल रहे विवाद से भड़की चिंगारी ने शहर को सांप्रदायिक दंगे की चपेट में ले लिया। गुरूद्वारे में लेंटर डाले जाने को लेकर मामूली कहासुनी देखते ही देखते पथराव, आगजनी व फायरिंग में बदल गई। हालात बिगड़ते देख प्रशासन ने पूरे शहर में कर्यू की घोषणा कर दी थी।


Check Also

एक सप्ताह के भीतर यूपी के 31,661 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटने की शुरुआत मै खुद करूँगा: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बेसिक शिक्षा विभाग में 31,661 सहायक अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *