Home >> Breaking News >> राष्ट्रमंडल खेल (हॉकी) : भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराया

राष्ट्रमंडल खेल (हॉकी) : भारतीय पुरुष टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से हराया


 

Hockey
ग्लासगो,एजेंसी-1 अगस्त। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने गुरुवार को राष्ट्रमंडल खेलों में अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 5-2 से करारी मात दे दी.

इस जीत के साथ ही भारत ने पूल-ए में आस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर रहते हुए अगले दौर में प्रवेश कर लिया. भारतीय टीम ने पूल मुकाबलों में चार में तीन जीत हासिल किए, तथा सर्वोच्च विश्व वरीय आस्ट्रेलिया से सिर्फ एक मैच हारा.

ग्लासगो नेशनल हॉकी स्टेडियम में हुए ग्रुप मुकाबले में भारत ने बेहद आक्रामक शुरुआत की और मध्यांतर तक 4-0 की बड़ी बढ़त हासिल कर ली.

मध्यांतर के बाद हालांकि दक्षिण अफ्रीका दो गोल करने में सफल रहा, लेकिन ये गोल सिर्फ उसकी हार के अंतर को कम करने वाले साबित हुआ.

भारत के लिए रमनदीप सिंह ने दो गोल किए जिसमें एक गोल फील्ड गोल था, जबकि दूसरा पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए किया गया. रमनदीप के अलावा वी. आर. रघुनाथ ने भी पेनाल्टी कॉर्नर के जरिए एक गोल किया.

मनप्रीत सिंह और सुनील ने फील्ड गोल के जरिए एक-एक गोल किए.

दक्षिण अफ्रीका के लिए टेने पैटन और ऑस्टिन स्मिथ ने एक-एक गोल किए. भारत ने दक्षिण अफ्रीकी गोलपोस्ट पर 15 हमले किए, जिसमें पांच में उन्हें सफलता मिली. दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका हमलों के सिर्फ पांच अवसर बना सका, जिसमें उन्हें दो बार सफलता मिली.

इससे पहले भारतीय टीम ने वेल्स को 3-1 से तथा मेजबान स्कॉटलैंड को 6-2 से हराया था. आस्ट्रेलिया के खिलाफ हालांकि उसे 2-4 से हार झेलनी पड़ी. भारतीय टीम ने पूल-ए के अपने चार मैचों में 16 गोल किए, जबकि नौ गोल खाए तथा नौ अंक हासिल कर दूसरे स्थान पर रही


Check Also

भगवान शिव का अनन्य भक्त था विश्रवा ऋषि का पुत्र दशानन रावण : धर्म

दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत के पर्व के रुप में मनाया जाता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *