Wednesday , 23 September 2020
Home >> Breaking News >> पशुपतिनाथ पहुंचे मोदी, विशेष पूजा में लेंगे हिस्सा

पशुपतिनाथ पहुंचे मोदी, विशेष पूजा में लेंगे हिस्सा


modi

काठमांडू,एजेंसी-4 अगस्त। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कड़ी सुरक्षा के बीच पशुपतिनाथ मंदिर पहुंचे। इस दौरान मंदिर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई। वहीं दक्षिण भारतीय पुजारी मंदिर में मोदी से पूजन संपन्न कराएंगे। आपको बता दें कि मोदी दो दिवसीय नेपाल यात्रा पर हैं और आज मोदी सावन के आखिरी सोमवार को काठमांडु में पशुपति नाथ मंदिर में दर्शनों के लिए गए हैं। मंदिर को सजाने का कार्य कल से ही शरू हो गया था। वहीं मोदी मंदिर में पशुपतिनाथ का रुद्राभिषेक करेंगे।

ये भी एक संयोग हैं कि मोदी बाबा विश्वनाथ की नगरी बनारस से सांसद हैं और आज पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के लिए जा रहे हैं। बाबा विश्वनाथ और पशुपतिनाथ में अनोखा रिश्ता है। भारत और नेपाल के रिश्ते जहां बहुत पुराने हैं, वैसा ही पुराना रिश्ता काशी और काठमांडू का भी है। विश्वनाथ और पशुपतिनाथ मंदिर का रिश्ता भी बेमिसाल है।

पशुपतिनाथ मंदिर में दक्षिण भारतीय ब्राह्मण मूल भट्ट यानि मुख्य पुजारी होते हैं तो बनारस के काशी विश्वनाथ मंदिर में पुजारी नेपाली होते हैं। धार्मिक रूप से भी काशी और काठमांडू एक-दूसरे से जुड़े हैं। बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय में नेपाली भाषा की पढ़ाई होती है इसलिए नेपाल के बहुत से छात्र वहां अध्ययन के लिए जाते हैं।

आज मोदी पशुपतिनाथ के मंदिर में जिस पूजा में हिस्सा लेंगे वो बेहद खास है। इस पूजा के दौरान सिर्फ नेपाल राजघराने के लोग ही शामिल होते हैं, यानी पूजा के दौरान राजघराने के लोगों के अलावा सिर्फ पुजारी होते हैं। लेकिन इस पूजा में आज मोदी भी शामिल होंगे, क्योंकि राजघराने ने मोदी के पूजा में शामिल होने पर सहमति जताई है। भगवान पशुपतिनाथ का मंदिर यूनेस्को विश्व सांस्कृतिक विरासत स्थल की सूची में शामिल है। ये नेपाल में शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है।

वहीं मोदी की शिव साधना की तैयारियां जोरों पर हैं। नेपाल वेद विद्याश्रम के 108 छात्र मोदी के स्वागत के लिए वेद पाठ का अभ्यास कर रहे हैं, ताकि जब मोदी रुद्राभिषेक करें तो कोई गड़बड़ न होने पाए। नरेंद्र मोदी से पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पशुपतिनाथ मंदिर में पहुंची थीं। उनकी यात्रा के दौरान पशुपतिनाथ मंदिर के संरक्षण के लिए 25 करोड़ रुपए की सहायता पैकेज का ऐलान हुआ था। भारत की मदद से मंदिर परिसर में 400 बिस्तरों वाला एक धर्मशाला भी बनाया जा रहा है।

अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दर्शनों के लिए पहुंच रहे हैं और उनकी शिवभक्ति के काफी चर्चे हैं। ऐसे में नेपाल के लोगों को इंतजार है कि पशुपतिनाथ मंदिर में दर्शन के बाद मोदी नेपाल के हितों के लिए क्या करेंगे। मोदी पशुपति नाथ को विशेष पूजा-अर्चना के दौरान 2500 किलोग्राम चंदन भी चढ़ाएंगे।


Check Also

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत की शैक्षिक प्रणाली को पुनर्जीवित करेगा: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) पर देश को संबोधित किया। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *