Home >> Breaking News >> मीडिया पर आंच नहीं आने देगी सरकार- जावेडकर

मीडिया पर आंच नहीं आने देगी सरकार- जावेडकर


Prakash Javedekar
नई दिल्ली,एजेंसी-9 अगस्त। केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने भारतीय प्रेस परिषद को और अधिकार दिए जाने की वकालत करते हुए कहा है कि सरकार मीडिया की आजादी पर आंच नहीं आने देगी लेकिन उसे अपने अधिकार के साथ-साथ अपनी जिम्मेदारी भी निभानी होगी तभी लोकतंत्र सफल होगा।
उन्होंने कहा, संविधान की आत्मा सात भागों में बंटी है जिनमें अभिव्यक्ति तथा संगठन बनाने की आजादी भी शामिल है। इसलिए मीडिया हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमने मीडिया की इस आजादी को स्वतंत्रता आंदोलन और बाद में आपतकाल के दौरान लड़कर हासिल किया है। हम मीडिया की स्वतंत्रता पर आंच नहीं आने देंगे लेकिन कोई भी आजादी बिना जिम्मेदारी के नहीं हो सकती है। श्री जावेडकर ने कहा कि उनके पिता 50 साल तक पत्रकार रहे हैं और यह मेरा भी पेशा रहा है। हमने पत्रकारों की लडाई लडी है। लेकिन मीडिया को अधिकार के साथ साथ जिम्मेदारी भी निभानी होगी तभी लोकतंत्र सफल होगा। सूचना प्रसारण मंत्री ने यह भी कहा कि वह मीडिया के स्वनियंत्रण की बजाय उसमें आंतरिक प्रणाली विकसित किए जाने के पक्ष में है।
इलेक्ट्रानिक मीडिया ने खुद राष्ट्रीय ब्राडकास्टिंग एसोसिएशन जैसी संस्था बनाई है जो उसे विज्ञापनों आदि के बारे में नियंत्रित करती है। सूचना प्रसारण मंत्रालय के पास भी जो शिकायतें आती है उसे हम उस संस्था को भेज देते हैं पर इसमें जान फूंकने की जरूरत है। उन्होंने कहा, सोशल मीडिया सूचना प्रोद्यौगिकी कानून के तहत आता है इसलिए हमारा मंत्रालय उसके बारे में कुछ नहीं कर सकता। जहां तक पेडन्यूज का मामला है। उसे हर कोई जानता है। मीडिया के मित्र भी जानते है।
आंध्रप्रदेश में केवल आपरेटरों द्वारा टी वी 9 तथा आंध्रज्योति चैनल को दो महीने से नहीं दिखाए जाने के बारे में तेलुगु देशम के सदस्यों की शिकायतों पर श्री जावेडकर ने कहा कि उन्होंने आज शाम आंध्र के केवल आपरेटरों की बैठक बुलायी है। हम इस मामले को सुलझाने का प्रयास करेंगे।


Check Also

PM मोदी जी को जन्मदिन के अवसर पर बधाई मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य व खुशियों की कामना करता हूं: नेपाल के PM केपी शर्मा ओली

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए फिनलैंड की प्रधानमंत्री सना मारीन ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *