Home >> Breaking News >> उपचुनाव : 4 राज्यों की 18 सीटों पर वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह कम

उपचुनाव : 4 राज्यों की 18 सीटों पर वोटिंग जारी, मतदाताओं में उत्साह कम


Voting
नई दिल्ली,एजेंसी-21 अगस्त। बिहार विधानसभा की दस सीटों पर होने वाले उपचुनाव में जनता का फैसला इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में कैद हो रहा है। बिहार की सीटों पर दोपहर तीन बजे तक 38 प्रतिशत मतदान की खबर है। नरकटियागंज में 47 प्रतिशत, राजनगर में 32 प्रतिशत, जाले में 41 प्रतिशत, छपरा 37 प्रतिशत, हाजीपुर 37 प्रतिशत, मोहिउद्दीन नगर 40 प्रतिशत, परबत्ता द. 39 प्रतिशत, भागलपुर 32 प्रतिशत, बांका 37.5 प्रतिशत, मोहनिया 39.2 प्रतिशत मतदान की सूचना है।
इसके अलावा तीन अन्य राज्यों की 8 सीटों पर मतदान जारी है, जिसमें कर्नाटक की तीन, मध्य प्रदेश की तीन और पंजाब की दो सीटें शामिल हैं। इन मतदान क्षेत्रों में भी मतदान की गति धीमी है। पंजाब के तलवंडी में दोपहर तीन बजे तक 53 फीसद और पटियाला में 45 फीसद मतदान हुआ है।
नहीं पहुंच रहे मतदाता, समय काट रहे मतदानकर्मीबिहार विधानसभा उपचुनाव में काफी वोटर घर से नहीं निकले। कई बूथों पर काफी कम मतदाता नजर आए। नरकटियागंज, हाजीपुर बांका जगहों पर वोटरों के नहीं निकलने से मतदानकर्मी समय काटते दिखे। बारिश और बाढ़ की वजह से कई जगहों पर लोगों को बूथों तक पहुंचने में दिक्कतें हो रही हैं। वोटरों में उत्साह काफी कम दिख रहा है। इस वजह से मतदान कराने गए कर्मी भी खाली बैठकर वोटरों का इंतजार कर रहे हैं।
दांव पर नीतीश-लालू की साखअगले बिहार विधानसभा चुनाव के पूर्व आम जनता का रूख किस ओर है, इसका भी पता चल जायेगा। इन सीटों पर लोकसभा चुनाव जीतने वाले सांसद दूसरी सीटों से चुनाव जीतकर संसद पहुंच गए है। उनके सीट छोड़ने के बाद ये चुनाव हो रहे हैं।
अपने राजनीतिक अस्तित्व के लिए इस उपचुनाव के महत्व को समझते हुए जेडीयू-आरजेडी-कांग्रेस के साझा उम्मीदवारों के लिए जहां लालू और नीतीश ने कई विधानसभा क्षेत्रों में साथ मिलकर चुनावी सभाओं को संबोधित किया। वहीं, बीजेपी के प्रदेश नेताओं ने एनडीए के अन्य घटक दल लोक जनशक्ति पार्टी सुप्रीमो रामविलास पासवान और राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा के साथ मिलकर अपने घटक दलों के उम्मीदवारों के पक्ष में प्रचार किया।
सुरक्षा के पुख्ता इंतजामनिर्वाचन आयोग ने सुचारू और शांतिपूर्ण ढंग से मतदान संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। इन विधानसभा क्षेत्रों में हो रहे उपचुनाव के लिए संबंधित जिलों पश्चिम चंपारण, मधुबनी, दरभंगा , सारण, वैशाली, समस्तीपुर, खगडिया, भागलपुर, बांका और कैमूर के अपने जिला में उपलब्ध बल का 40 प्रतिशत उपयोग किये जाने के साथ उन्हें अतिरिक्त बल उपलब्ध कराए गए हैं, जिनमें केंद्रीय अर्धसैनिक बल (सीपीएमएफ) और बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) की 90 कंपनी के साथ 1962 पुलिस पदाधिकारी और 6000 सिपाही शामिल हैं।
निर्वाचन आयोग ने मतदान प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए 888 माईक्रो आब्जर्वर की तैनाती के साथ 129 वीडियो कैमरा, 796 डिजीटल कैमरे और 165 मतदान केंद्रों पर लाइव वेब कास्टिंग की व्यवस्था की है. नक्सल प्रभावित हाजीपुर, परबत्ता और बांका विधानसभा सीटों पर मतदान का समय सुबह सात बजे से अपराह्न चार बजे तक और छपरा, मोहिउद्दीनगर, भागलपुर, राजनगर (एससी), जाले, मोहनिया (एससी) और नरकटियागंज में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित किया गया है।


Check Also

कांग्रेस पार्टी किसानो के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है : रणदीप सुरजेवाला

कांग्रेस ने तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में दिल्ली कूच करने की कोशिश कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *