Home >> Breaking News >> महिला पर्यटकों की सुरक्षा शीर्ष वरीयता : नायक

महिला पर्यटकों की सुरक्षा शीर्ष वरीयता : नायक


Minister
नई दिल्ली,एजेंसी-22 अगस्त | राज्यों के पर्यटन मंत्रियों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री श्रीपाद येस्सो नायक ने गुरुवार को कहा कि सभी पर्यटकों खास तौर से महिलाओं की सुरक्षा सरकार की शीर्ष वरीयता पर बनी हुई है और मंत्रालय इसे सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकारों के लिए दिशानिर्देश तैयार कर रही है। नायक ने पर्यटन संबंधी आंकड़े पेश करते हुए उन्होंने कहा कि जून 2014 में विदेशी पर्यटकों का आगमन 9 फीसदी बढ़ा और जुलाई में यह 12.9 फीसदी बढ़ा।

उन्होंने कहा कि देश का पर्यटन उद्योग, सरकार तथा निजी क्षेत्र दोनों ही पर्यटकों, विशेषकर महिला पर्यटकों की सुरक्षा तथा संरक्षा के विषय में चिंतित हैं। उन्होंने कहा, “मेरा मंत्रालय ‘पर्यटकों की सुरक्षा एवं संरक्षा’ विषय पर राज्य तथा केंद्रशासित प्रशासनों के लिए दिशा-निर्देश बनाने में जुटा हुआ है।” उन्होंने कहा, “हम 24 गुणा 7 ‘पर्यटक सूचना लाइन/संपर्क केंद्र’ स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं। इन संपर्क केंद्रों में हिंदी और अंग्रेजी के अतिरिक्त दस अन्य अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में जानकारी दी जाएगी। ये हैं : अरबी, फ्रांसीसी, जर्मन, इतालवी, जापानी, कोरियाई, चीनी, पुर्तगाली, रूसी तथ स्पेनी।”
स्वच्छता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष जोर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ” पर्यटन का विकास करने में सबसे बड़ी बाधा बड़े शहरों और पर्यटन केंद्रों में साफ-सफाई की कमी है। मैं पर्यटन केंद्रों की स्वच्छता को सुनिश्चित करने के लिए निजी क्षेत्र और स्थानीय समुदाय के सक्रिय सहयोग से ‘निर्मल भारत अभियान’ को बढ़ावा देना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा कि देश को पर्यटन शिक्षा का केन्द्र बनाया जाएगा और इस क्षेत्र में आईआईएम और आईआईटी जैसे सम्मानित संस्थान खोले जाएंगे। उन्होंने कहा, “हम इस मकसद को पूरा करने के लिए एक सत्कार विश्वविद्यालय स्थापित करने की दिशा में अग्रसर हैं।” उन्होंने कहा, “कुछ ही हफ्तों के भीतर मैं तिरुपति में भारतीय पाकशाला संस्थान की आधारशिला रखूंगा। आगे चलकर देश के उत्तरी, मध्य, पूर्वी और पश्चिमी क्षेत्रों में इसकी शाखायें खोली जायेंगी।”


Check Also

सभी लोगों को कोरोना के नियमों का पालन करना है उसमें कोई ढिलाई नहीं आनी चाहिए : PM मोदी

आप सभी को त्योहारों की अग्रिम शुभकामनाएं, साथ-साथ कोरोना के संबंध में जो भी नियमों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *