Thursday , 25 February 2021
Home >> Breaking News >> अरब के साथ संबंध बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध भारत : सुषमा

अरब के साथ संबंध बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध भारत : सुषमा


Sushma
नई दिल्ली,एजेंसी-22 अगस्त | विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने अरब देशों के साथ संबंध को बढ़ावा देने के सरकार की वचनबद्धता पर जोर देते हुए गुरुवार को कहा कि इजरायल के साथ अच्छे संबंध बनाने के दौरान फिलिस्तीन के हितों को समर्थन देने को लेकर भारत सरकार की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है। फर्स्ट इंडिया लीग आफ अरब स्टेट्स मीडिया सिंपोजियम के पहले सत्र के उद्घाटन के दौरान अपने संबोधन में सुषमा ने अरब के प्रतिनिधियों से कहा कि भारत का अरब देशों के साथ संबंध इस दक्षिण एशियाई देश के राष्ट्रीय विकास के लक्ष्य के साथ-साथ क्षेत्रीय शांति एवं स्थिरता के लिए भी महत्वपूर्ण है।
उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार की अरब देशों के साथ संबंध को विस्तार देने की दृढ़ प्रतिबद्धता को भी दोहराया, जिसने दोनों को सदियों पुरानी संस्कृति और सभ्यता के जरिए बांध रखा है।

विदेश मंत्री ने कहा, “हम भारत के बढ़ते पड़ोस के रूप में पश्चिम एशिया को महत्वपूर्ण मानते हैं। एशिया, अफ्रीका और यूरोप के चौराहे पर स्थित क्षेत्र कई रूपों में हमारे राष्ट्रीय हित के लिए महत्वपूर्ण है।” उन्होंने कहा, “शांति एवं स्थिरता का बरकरार रहना भारत के पारस्परिक रणनीतिक हित में है। भारत अरब क्रांति के बाद की गतिविधियों को करीब से देख रहा है। भारत किसी भी तरह की सहायता देने के लिए तैयार है, लेकिन यह भी मानता है कि अरब देशों को बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के अपना भाग्य तय करना चाहिए।”

गाजा में जारी संघर्ष पर मोदी सरकार के रवैये पर उन्होंने प्रतिनिधिमंडल से कहा, “मुझे इजरायल-गाजा विवाद पर भारत के पक्ष को स्पष्ट करने दीजिए जिसने मीडिया के अलग-अलग धड़ों में परस्पर विरोधी मत तैयार कर दिया है।”
उन्होंने कहा, “इस संवेदनशील मुद्दे पर भ्रम और गलतफहमी के लिए कोई जगह नहीं है। मैं दोबारा कहती हूं, एक बार फिर कहती हूं, ” इजरायल के साथ अच्छे संबंध बरकरार रखने के दौरान फिलिस्तीन के हितों को समर्थन देने में भारत की नीति में कोई बदलाव नहीं हुआ है। भारत गाजा में बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने पर चिंतित है।”


Check Also

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान 1 मार्च से 60 साल से ज्यादा उम्र वालों को लगेगी वैक्सीन…

केंद्र सरकार ने 1 मार्च से वरिष्ठ नागरिकों को भी कोरोना वैक्सीन लगाने का ऐलान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *