Saturday , 28 November 2020
Home >> Breaking News >> शिवराज सिंह चौहान का BJP में कद बढ़ा

शिवराज सिंह चौहान का BJP में कद बढ़ा


S S Chauhan
नई दिल्ली,एजेंसी-27 अगस्त। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भारतीय जनता पार्टी संसदीय बोर्ड का सदस्य बनाया गया है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का पुनर्गठन किया है। इस पुनर्गठन में पार्टी के शीर्ष नेता अटल बिहारी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को संसदीय बोर्ड में शामिल नहीं किया गया। संसदीय बोर्ड में शामिल शिवराज भाजपा के एक मात्र मुख्यमंत्री हैं। इससे पूर्व पार्टी अध्यक्ष रहे राजनाथ सिंह ने संसदीय बोर्ड में बतौर गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी को शामिल किया गया था। अब शिवराज को जगह देकर भाजपा ने केन्द्रीय स्तर पर उनका कद बढ़ाया है। श्री चौहान को पार्टी की चुनाव समिति में भी शामिल किया गया है।
भाजपा में पीढीगत बदलाव आज उस समय पूर्ण हो गया जब पार्टी में निर्णय करने वाले शीर्ष निकाय संसदीय बोर्ड में पार्टी के संस्थापक रहे अटल बिहरी वाजपेयी, लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को स्थान नहीं दिया गया। तीन बार मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने वाले शिवराज सिंह चौहान और पार्टी के महासचिव जेपी नड्डा को भाजपा संसदीय बोर्ड में स्थान दिया गया है जिसका पुनर्गठन पार्टी के नये अध्यक्ष अमित शाह ने किया। दोनों को भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति में भी शामिल किया गया है जो चुनाव में पार्टी उम्मीदवार के संबंध में निर्णय करती है। 12 सदस्यीय संसदीय बोर्ड की अध्यक्षता शाह करेंगे। इसके सदस्यों में मोदी, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, थावरचंद गहलोत, शिवराज सिंह चौहान, जेपी नड्डा और रामलाल शामिल हैं। नये भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से विचार विमर्श करने के बाद इस बदलाव की पहल की। भाजपा मार्गदर्शक मंडल में मोदी और राजनाथ सिंह का नाम भी शामिल है। खराब स्वास्थ्य के कारण वाजपेयी करीब एक दशक से सार्वजनिक जीवन से दूर हैं हालांकि उन्हें राजग का अध्यक्ष बनाये रखा गया है। मोदी युग से पहले आडवाणी राजग के कार्यकारी अध्यक्ष थे। भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति का भी पुनर्गठन किया गया है और उत्तर प्रदेश के तेजतर्रार नेता विजय कटियार इसमें शामिल नहीं किये गए हैं। भाजपा की महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष सरोज पांडे जो इस समिति की पदेन सदस्य थी, उनके स्थान पर महिला मोर्चा की नयी प्रमुख विजया राहाटकर को स्थान दिया गया है। 15 सदस्यीय निकाय में आदिवासी मामलों के मंत्री जुआल ओराम को स्थान दिया गया है। केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्यों में नरेन्द्र मोदी, राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, वेंकैया नायडू, नितिन गडकरी, अनंत कुमार, थावरचंद गहलोत, शिवराज सिंह चौहान, जेपी नड्डा, रामलाल, शाहनवाज हुसैन के अलावा राहाटकर शामिल हैं।
विजयवर्गीय को हरियाणा का जिम्मा
प्रदेशसरकार के वरिष्ठ मंत्री कैलाश विजयर्गीय को भाजपा आलाकमान ने हरियाणा में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रभारी नियुक्त किया है। श्री विजयवर्गीय जल्द ही हरियाणा रवाना होंगे।


Check Also

जम्‍मू-कश्‍मीर DDC चुनाव : बीजेपी का हौसला बुलंद

जम्‍मू-कश्‍मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण की 43 सीटों पर मतदान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *