Home >> Sports >> विजय और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला

विजय और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला


मुरली विजय और चेतेश्वर पुजारा ने भारत को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में शुरुआती झटके से उबार लिया। भारत ने लंच तक पहली पारी में 27 अोवरों में 1 विकेट पर 86 रन बना लिए हैं। मुरली विजय 45 और चेतेश्वर पुजारा 39 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

भारत ने गुरुवार को बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पिछले टेस्ट में शतक लगाने वाले करूण नायर को इस मैच में मौका नहीं मिला। भारत को पहले ही अोवर में झटका लगा जब तस्कीन ने मेहमानों को सफलता दिलाई। तस्कीन की गेंद को राहुल (2) स्टंप्स पर खेल बैठे।भारत को पहला झटका मात्र 2 के स्कोर पर लग गया, इसके बाद विजय और पुजारा ने पारी को संभाला। विजय जब 35 के स्कोर पर थे तब वे रन आउट हो सकते थे, लेकिन गेंदबाज मेहदी हसन ने उन्हें रन आउट करने का आसान मौका गंवाया।

भारत ने इस मैच के लिए टीम में दो स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को शामिल किया। मेजबान टीम ने तीन तेज गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में तिहरा शतक लगाने वाले करूण नायर को मौका नहीं मिला क्योंकि अजिंक्य रहाणे की टीम में वापसी हुई। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा मौका 87 साल बाद आया जब किसी बल्लेबाज को तिहरा शतक लगाने के बाद अगले टेस्ट में बाहर बैठना पड़ा। ऐसा इंग्लैंड के एंडी सांधम के साथ 1930 में हुआ था।

टीम इंडिया गुरुवार से बांग्लादेश के खिलाफ होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में जीत की लय बनाए रखने के इरादे से मैदान में उतरेगी। बांग्लादेश का यह भारत में पहला टेस्ट मैच होगा और वह भारत के खिलाफ पहली जीत के लक्ष्य के साथ इतिहास रचना चाहेगा। भारत और बांग्लादेश के बीच अभी तक 8 टेस्ट मैच खेले गए है जिनमें से भारत ने 6 मैच जीते जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। बांग्लादेश को 2000 में टेस्ट दर्जा मिल गया था और भारत में टेस्ट के लिए उसे 16 साल तक इंतजार करना पड़ा।

टीमें – भारत: मुरली विजय, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव।

बांग्लादेश: तमिम इकबाल, सौम्या सरकार, मोमिनुल हक, महमदुल्लाह, शकीब अल हसन, मुश्फिकुर रहीम (कप्तान), शब्बीर रहमान, मेहदी हसन, ताइजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद, कमरूल इस्लाम।

 


Check Also

टीम इंडिया हुई सतर्क : श्रीलंका में इंग्लैंड के स्पिनर्स का कहर

भारत दौरे से पहले इंग्लैंड के स्पिनर्स जैक लीच और डॉमनिक बेस लगातार बेहतरीन प्रदर्शन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *