Wednesday , 27 January 2021
Home >> Health Tips >> मेथी के छोटे-छोटे दानों के ये हैं बड़े-बड़े फायदे…

मेथी के छोटे-छोटे दानों के ये हैं बड़े-बड़े फायदे…


मेथी के छोटे-छोटे दानों से आपको बड़े- बड़े फायदे हो सकते हैं। यह कई तरीकों से आपको स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। मेथी में दानों में Vitamin C, Calcium, Iron, Potassium जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

  इसके अलावा नियासिन लाइसिन, ट्रायप्टोिपान और सैपोनिन्सल आदि नाम के कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। तो आइए जानते हैं छोटे दानों वाली मेथी आपके स्वास्थ्य को किस तरह फायदा पहुंचाती है।
कोलेस्ट्राल लेवल को संतुलित रखता है
प्रतिदिन 56 ग्राम मेथी दानों का 24 हफ्ते तक प्रयोग करने से कोलेस्ट्राल लेवल 14 प्रतिशत तक कम होता है जिससे हार्ट अटैक की संभावना 25 प्रतिशत कम हो जाती है। इसको आप खाने के साथ प्रयोग कर सकते हैं या मेथी के दानों को रात में पानी में भिगोकर, सुबह उसके पानी को पिएं।
शुगर लेवल को कम करता है
मेथी का प्रयोग आपके ब्लड में शुगर की मात्रा को कम कर टाइप-2 डायबिटीज का उपचार करता है। इसके लिए 500 मिलीग्राम मेथी के दानों का दिन में दो बार प्रयोग करें।
त्वचा में सूजन और जलन दूर करता है
रिसर्च से पता चलता है कि मेथी स्किन रोगों फोड़े-फफोले, खुजली, त्वचा में जलन और गठिया जैसे रोगों में बहुत लाभकारी है। एक चम्मच मेथी के पाउडर को गर्म पानी में मिलाएं और कपड़े का साफ टुकड़ा लेकर मिश्रण में डुबाकर उसे स्किन के प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं या थोड़ी देर बांध कर रखें इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 
एसिडिटी से राहत
मेथी में पाया जाने वाला लसलसा पदार्थ पेट और आंत में होने वाली जलन को रोकता है, जो सीने की जलन और एसिडिटी से बचाता है। इसके पाउडर को खाने में छिड़क कर सकते हैं। दूसरा तरीका इसके बीजों को पानी के साथ निगल सकते या फिर खाने के पहले इसका जूस बना कर भी पी सकते हैं।
बुखार से बचाए
 नींबू और शहद के साथ प्रयोग करने पर यह आपको बुखार से आराम दिलाता है। बीमारी के समय यह शरीर को जरूरी पोषण प्रदान करता है। बुखार के दौरान दो चम्मच मेथी दाने में एक चम्मच शहद और नीबू का रस मिलाकर हर्बल चाय की तरह दिन में तीन बार प्रयोग करें।
गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
मेथी का प्रयोग गर्भाशय में संकुचन( दबाव) पैदा कर बच्चे के जन्म को आसान बनाने में सहायक होता है। हालांकि गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर के परामर्श के बाद ही इस उपाय का उपयोग करना चाहिए।

Check Also

नहीं जानते होंगे आप खिचड़ी खाने के ये बेहतरीन फायदे

मकर संक्राति को मनाने की सभी की अपनी परम्पराएं है। किसी के लिए तिल-गुड़ के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *