Home >> Health Tips >> पानी की कमी से हो सकता है आपकी आँखों पर असर

पानी की कमी से हो सकता है आपकी आँखों पर असर


पानी हमारे शरीर की पहली ज़रूरत होता है .हम  खाने के बिना तो कुछ दिनों तक जिंदा रह सकते हैं लेकिन पानी के बिना रह पाना बहुत मुश्किल है. कम पानी पीना या फिर न के बराबर पानी पीना, दोनों ही स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं. जब भी यूरिन और पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का पानी बाहर निकलता है, हमें प्यास का एहसास होता है. प्यास लगे होने पर अगर हमारी आवश्यकता पूरी नहीं होती है तो हमें कमजोरी का एहसास होने लगता है.

1-कम पानी पीने से ढलती उम्र के निशान जल्दी नजर आने लगते हैं. झुर्रियां जल्दी पड़ जाती हैं. त्वचा अपनी चमक खोकर ढीली पड़ने लगती है. 

2-डिहाइड्रेशन की स्थिति में दिमाग भूख लगने वाले संकेत भेजता है. जबकि शरीर में पानी की कमी के चलते मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया सही से नहीं हो पाती है और शरीर में फैट जमा होने लगता है.

3-त्वचा को मॉइश्चर की जरूरत होती है जो उसे पानी से मिलता है. पानी पीने से त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है. जबकि कम पानी पीने से त्वचा की नमी उड़ जाती है और यह रूखी-बेजान हो जाती है.

4-कम पानी पीने से आंखें भी शुष्क हो जाती हैं. अगर आप चश्मे की जगह लेंस का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह बेहद जरूरी है कि आप अच्छी मात्रा में पानी का सेवन करें.

5-कम पानी पीने वालों को चक्कर आने की समस्या बनी रहती है. इसके अलावा उन्हें ज्यादातर समय कमजोरी का एहसास होता रहता है. 


Check Also

हो जाए सावधान: कोरोना से भी कई गुना ज्यादा खतरनाक हैं बर्ड फ्लू…

भारत में बर्ड फ्लू का प्रकोप धीरे-धीरे बढ़ने लगा है. बर्ड फ्लू एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *