Home >> U.P. >> जयंती की पूर्व संध्या पर हजारों दीपों से जगमग संत रविदास पार्क

जयंती की पूर्व संध्या पर हजारों दीपों से जगमग संत रविदास पार्क


संत रविदास सोसाइटी के तत्वावधान में संत रविदास की 640वीं जयंती की पूर्व संध्या पर गुरुवार दीपदान का आयोजन नगवां स्थित संत रविदास पार्क में किया गया। हजारों दीपों की रोशनी से पूरा पार्क जगमगा उठा।सोसाइटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में श्रीगुरु रविदास जन्मस्थान पब्लिक चैरिटेबुल ट्रस्ट के चेयरमैन संत निरंजन दास को दीपदान का आरंभ करना था लेकिन वह नहीं आए। उनके प्रतिनिधि के तौर पर पहुंचे संत मनदीप दास ने पार्क में स्थापित संत रविदास की प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद मोमबत्ती व दीपक जलाकर दीपदान का आरंभ किया। इस दौरान सभी के मंगल कामना के लिए प्रार्थना की गई। इसके पश्चात देश-विदेश से आए हजारों भक्तों ने स्वयं अपने हाथों से दीपक व मोमबत्ती जलाकर पार्क के कोने-कोने को रोशन कर दिया। पार्क में भजन-कीर्तन का भी आयोजन किया गया जिसमें विभिन्न जिलों से आए कलाकारों ने भजनों व सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

संत रविदास सोसायटी की ओर से संत मनदीप दास, संत लेखराज, संत धनपत दास को माला पहनाकर उनका स्वागत किया गया। विभिन्न प्रांतों से आए संतों व भक्तों द्वारा संत शिरोमणि गुरु रविदास की कृतियों, वाणियों का वाचन किया गया। इसके पूर्व समारोह के मुख्य अतिथि मुसाफिर राम ने कार्यक्रम में पधारे अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि संत रविदास ने पूरे समाज को यह बताया था कि वास्तविक भक्ति पूजन-अर्चन में नहीं बल्कि अपने कर्म को करते हुए ईश्वर को प्राप्त करना है।

ड्रोन उड़ाते पकड़ा गया युवक

नगवां स्थित संत रविदास पार्क में गुरुवार की शाम रविदास जयंती पर आयोजित दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान एक भक्त द्वारा ड्रोन कैमरा उड़ाकर कार्यक्रम की फोटोग्राफी की जा रही थी। ड्रोन उड़ते देख क्षेत्राधिकारी भेलूपुर राजेश श्रीवास्तव ने तत्काल युवक को पकड़ लिया। उसे बिना अनुमति के ड्रोन न उड़ाने की हिदायत देते हुए बाद में छोड़ दिया।


Check Also

यूपी की सरकारी सेवाओं में भर्ती की अधिकतम उम्र 40 से घटाकर 30 वर्ष करने पर चर्चा तेज

उत्तर प्रदेश की सरकारी सेवाओं में भर्ती की अधिकतम उम्र में एक बार फिर बदलाव …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *