Home >> Breaking News >> कार्डिफ एकदिवसीय : भारत ने 133 रनों से इंग्लैंड को रौंदा

कार्डिफ एकदिवसीय : भारत ने 133 रनों से इंग्लैंड को रौंदा


Cric
कार्डिफ,एजेंसी-28 अगस्त। सोफिया गार्डस मैदान पर हुए दूसरे एकदिवसीय मुकाबले में भारतीय टीम ने बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 133 रनों के विशाल अंतर से मात दे दी। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सुरैश रैना (100) की शतकीय पारी की बदौलत छह विकेट पर 304 रन बनाए। जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 38.1 ओवरों में 161 रन बनाकर धराशायी हो गई। रैना प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए।
पहली पारी समाप्त होने के बाद बारिश से बाधित दूसरी पारी में इंग्लैंड को संशोधित 47 ओवरों में 295 रनों का लक्ष्य दिया गया था।
विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम ने जल्द विकेट न गंवाने का लक्ष्य लेकर सधी हुई शुरूआत की। पहले विकेट की साझेदारी में 54 रन बनाकर क्रीज पर जम चुके कप्तान एलिस्टर कुक (19) का 11वें ओवर की तीसरी गेंद पर पवेलियन लौटने के साथ ही इंग्लैंड के पतन की कहानी शुरू हो गई।
भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद इंग्लैंड को कोई बड़ी साझेदारी नहीं करने दी और नियमित अंतराल पर विकेट चटकाते रहे। इस मैच से एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय में पदार्पण करने वाले सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स (40) इंग्लैंड के सर्वोच्च स्कोरर रहे।
कुक और इयान बेल (1) के महत्वपूर्ण विकेट चटका भारत को शुरूआती सफलता दिलाने वाले मोहम्मद समी हालांकि इसके बाद कोई विकेट हासिल नहीं कर सके। अब तक बेहद कसी हुई गेंदबाज कर रहे भुवनेश्वर कुमार ने जोए रूट (4) का विकेट चटका भारत को तीसरी सफलता दिलाई।
इसके बाद विकेट चटकाने का जिम्मा संभाला मध्यम गति के स्पिन गेंदबाज रविंद्र जडेजा ने। जडेजा ने सर्वाधिक चार विकेट चटका इंग्लैंड को ढेर करने में अहम भूमिका निभाई।
इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी और टेस्ट श्रृंखला के दौरान बिखरी-बिखरी नजर आ रही भारतीय बल्लेबाजी को एकदिवसीय और टी-20 प्रारूप के विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाने वाले रैना का सहारा मिला। उन्होंने भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (52) के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 101 गेंदों में 144 रन जोड़े। रैना ने 75 गेंदों की अपनी पारी में 12 चौके और तीन छक्के लगाए।
वैसे, भारत की शुरूआत खराब रही। रोहित शर्मा (52) के साथ पारी की शुरूआत करने आए शिखर धवन केवल 11 रन बनाकर आठवें ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। इसके बाद रोहित का साथ निभाने आए विराट कोहली भी असफल साबित हुए और उसी ओवर में बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए।
इस दौरे में कोहली तीसरी बार बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। भारतीय टीम के दोनों शुरूआती विकेट क्रिस वोक्स ने चटकाए।
महज 19 रनों पर दो विकेट खोकर दबाव में नजर आ रही टीम इंडिया के लिए हालांकि रोहित और अजिंक्य रहाणे (41) ने धैर्यपूर्वक खेलते हुए तीसरे विकेट के लिए 91 रन जोड़े और दबाव से बाहर निकाला।
कप्तान धोनी ने भी 51 गेंदों की अपनी अर्धशतकीय पारी में छह चौके लगाए। धोनी वोक्स के चौथे शिकार हुए।
वोक्स को सर्वाधिक चार जबकि जेम्स ट्रेडवेल को दो विकेट मिले। सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था।


Check Also

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से दिया इस्तीफा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच यूनिस खान ने नाराज होकर अपने पद से इस्तीफा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *