Home >> इंटरनेशनल >> ट्रंप का जुदा अंदाज, तीन बजे रात में अधिकारी को जगा कर पूछा कैसे मजबूत होगी अर्थव्यवस्था

ट्रंप का जुदा अंदाज, तीन बजे रात में अधिकारी को जगा कर पूछा कैसे मजबूत होगी अर्थव्यवस्था


नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने सुबह करीब तीन बजे अपने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को फोन कर अमेरिकी अर्थव्यवस्था पर डॉलर की मजबूती के असर के बारे में पूछताछ की।

ट्रंप ने सुरक्षा सलाहकार माइक फ्लिन को फोन कर पूछा कि क्या देश के लिए डॉलर का मजबूत होना फायदेमंद है या नुकसानदेह? फ्लिन ने फोन पर राष्ट्रपति से कहा कि इस बारे में उन्हें किसी अर्थशास्त्री से बात करनी चाहिए।

सूत्रों के मुताबिक, ट्रंप और उनकी टीम का मानना है कि उनकी जीत के बाद दुनिया की कई अन्य करंसी के मुकाबले मजबूत हुए डॉलर का यूएस की इकॉनमी पर गलत असर भी पड़ सकता है।

कुछ ही दिनों पहले ट्रंप की टीम ने चीन और जर्मनी पर हमला करते हुए कहा था कि ये दोनों देश गलत तरीके अपनाते हुए अपनी करंसी को डॉलर के मुकाबले कमजोर कर रहे हैं।

 आमतौर पर मजबूत डॉलर अमेरिका के उपभोक्ताओं के लिए अच्छा होता है क्योंकि उन्हें विदेश में बने उत्पाद कम दामों पर मिल जाते हैं।

ट्रंप के अलावा उनके ट्रेजरी सेक्रटरी ने भी कहा था कि दूसरी करंसी के मुकाबले डॉलर की मजबूती अमेरिका के लिए आम तौर पर सही है,  क्योंकि इससे अमेरिका में बिजनस कर रहे निवेशकों का डॉलर पे भरोसा साफ नजर आता है।

 

Check Also

हम एक नए सिरे से जलवायु परिवर्तन का मुकाबला करने जा रहे हैं जो हमने अब तक नहीं किया है : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडन ने शपथ ले ली है। उनके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *