Home >> Breaking News >> मोदी सरकार ने 20 हजार करोड के रक्षा सौदों को मंजूरी दी

मोदी सरकार ने 20 हजार करोड के रक्षा सौदों को मंजूरी दी


Narendra
नई दिल्ली,एजेंसी-29 अगस्त। सेना. नौसेना और वायु सेना को हथियारों से लैस करने के लिए बडा कदम उठाते हुए सरकार ने आज 20 हजार करोड रूपये के रक्षा खरीद प्रस्तावों को मंजूरी दे दी और विदेशों से 197 हेलीकाप्टर खरीदने के प्रस्ताव को रद्द करते हुए देश में ही 40 हजार करोड रूपये का कारोबार पैदा करने का मार्ग प्रशस्त कर दिया।
रक्षा मंत्री अरूण जेटली की अगुआई वाली शीर्ष रक्षा खरीदारी परिषद ने यहां करीब चार घंटे चली मैराथन बैठक में जिन रक्षा प्रस्तावों को मंजूरी दी उनमें 118 अर्जुन मार्क..2 टैंकों की खरीदारी. वायु सेना के लिए शिनूक और अपाचे हेलीकाप्टरों. नौसेना के लिए 16 मल्टीरोल हेलीकाप्टरों. पनडुब्बी मारक युद्ध प्रणालियों पनडुबि्बयों की आयु सीमा बढाने के कार्यक्रम और सेना के लिए अत्याधुनिक संचार उपकरणों की खरीदारी शामिल है।
देश के रक्षा उद्योग को मजबूती देने वाले एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में परिषद ने करीब 3000 करोड रूपये की लागत से खरीदे जाने वाले 197 हेलीकाप्टरों का सौदे का प्रस्ताव खारिज कर दिया और इन हेलीकाप्टरों को बाहरी टेच्च्ोलाजी की मदद से भारत में ही बनाने का निणरय लिया। रक्षा सूत्रोंने बताया कि मोदी सरकार के इस निर्णय से देश के रक्षा उद्योग में 40 हजार करोड रूपये के नए अवसर पैदा होंगे।


Check Also

सभी लोगों को कोरोना के नियमों का पालन करना है उसमें कोई ढिलाई नहीं आनी चाहिए : PM मोदी

आप सभी को त्योहारों की अग्रिम शुभकामनाएं, साथ-साथ कोरोना के संबंध में जो भी नियमों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *