Home >> Breaking News >> पटरी पर आई भारतीय अर्थव्यवस्था

पटरी पर आई भारतीय अर्थव्यवस्था


Arun
नई दिल्ली,एजेंसी-30 अगस्त। मोदी सरकार के सौ दिन पूरे होने पर सभी मंत्रालय की तरफ से अपनी-अपनी उपलब्धियों को सामने लाया जा रहा है। इसी सिलसिले में शनिवार को मीडिया से बातचीत करते हुए अरुण जेटली ने कहा कि मुश्किल दौर से गुजर रही भारतीय अर्थव्यवस्था का बुरा वक्त खत्म हो रहा है।
अर्थव्यवस्था ने पांच प्रतिशत से नीचे की विकास दर वाले दौर से बाहर निकलकर तेज रफ्तार पकड़ ली है। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में खनन, मैन्यूफैक्चरिंग और सेवा क्षेत्र की मदद से आर्थिक विकास दर 5.7 फीसद पर पहुंच गई। यह सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर का यह तिमाही आंकड़ा बीते ढाई साल में सर्वाधिक है। बीते वित्त वर्ष की समान तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर 4.7 प्रतिशत थी।
वित्त मंत्री ने इंडिया इंक ने विकास दर के और ऊपर जाने की उम्मीद जताई है। जेटली ने आज मीडिया को संबोधित करते हुए सरकार की उपलब्धियों पर कहा कि पीएमआइ चीन से भी बेहतर है। बीमा पर हमने सख्त निर्णय लिए। जीएसटी के लिए मुख्यमंत्रियों से भी बातचीत की। उन्होंने कहा कि सरकार टैक्स विवाद सुलझाने के लिए रास्ते निकालेगी।
गौरतलब है कि जापान रवाना होने से पहले मीडिया से बातचीत करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारतीय अर्थव्यवस्था मुश्किल दौर से निकल चुकी है। यह जल्द ही नई ऊंचाई छुएगी। साथ ही विदेशी निवेशकों को लुभाने के लिए आगामी दिनों में सुधारों की प्रक्रिया को तेज करने का संकेत भी दिया।
जेटली ने बताया कि उम्मीद है कि भारतीय अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ेगी। भारत के प्रति निवेशकों का भरोसा बढ़ा है। जन-धन योजना में अब तक 2.14 करोड़ खाते खोले गए। सरकार ने जो फैसले लिए हैं, उनका अच्छा असर जल्द ही दिखने लगेगा। प्रधानमंत्री मोदी की सराहना करते हुए जेटली ने कहा कि पीएम ने सभी फैसलों में हमारा साथ दिया। रक्षा क्षेत्र में एफडीआइ बढ़ाने के फैसले को सही बताया। अब महंगाई दर में कमी आ रही है। वित्तीय घाटा कम करना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है।


Check Also

सीएम पिनाराई विजयन के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है केरल की राजनीति

विपक्ष ने मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की सरकार के नेतृत्व और सत्तारूढ़ दल को चुनौती देने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *