Home >> Breaking News >> मृदुला सिन्हा बनीं गोवा की राज्यपाल

मृदुला सिन्हा बनीं गोवा की राज्यपाल


पणजी,(एजेंसी) 01 सितम्बर । जानी-मानी लेखिका और वरिष्ठ भाजपा नेता मृदुला सिन्हा ने रविवार को गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली। उन्होंने बी.वी. वांचू के इस्तीफे के बाद यह पद संभाला है। मुम्बई हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति मोहित शाह ने मृदुला को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पार्रिकर और अन्य हस्तियां मौजूद थीं। वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में सवाल उठने पर वांचू के इस्तीफे के बाद गोवा में कोई पूर्णकालिक राज्यपाल नहीं था। मृदुला पूर्णकालिक प्रभार के साथ राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनी हैं।

मृदुला सिन्हा ने विभिन्न विषयों पर 46 से अधिक किताबें लिखी हैं। उनके साहित्यिक कार्यों में ‘ज्यों मेहंदी को रंग‘ नामक उपन्यास ‘नई देवयानी‘, ‘घरवास‘, ‘सीता पुनी बोली‘ आदि शामिल हैं। वह दिवंगत राजमाता विजयराजे सिंधिया पर जीवनी भी लिख चुकी हैं। सिन्हां के कहानी संग्रह में ‘एक दिए की दिवाली‘ , ‘अपना जीवन‘ आदि हैं। उन्होंने बच्चों के लिए ‘आइने के सामने‘, ‘मानवी के नाते‘ और ‘बिहार की लोक कथाएं‘ जैसे निबंध भी लिखे हैं। वह विभिन्न राष्ट्रीय और क्षेत्रीय हिन्दी अखबारों एवं पत्र-पत्रिकाओं में नियिमित रूप से स्तंभ लिखती रही है।
mradula sinha
मूलतः बिहार में मुजफ्फरपुर जिले के छपरा में 27 नवंबर 1942 को जन्मी मृदुला जानी-मानी हिन्दी लेखिका हैं। वह केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड और मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पूर्व अध्यक्ष हैं। वह बीजेपी महिला मोर्चा की अध्यक्ष भी रह चुकी हैं। उन्होंने जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व वाली ‘समग्र क्रांति‘ में सक्रियता से भाग लिया था। मनोविज्ञान में एमए करने के बाद उन्होंने बीएड की डिग्री हासिल की थी। बिहार के मोतिहारी स्थित डॉ. एस. के. सिन्हा वुमन कॉलेज में लेक्चरर के रूप में अपने करियर की शुरुआत की । बाद में वह मुजफ्फरपुर के भारतीय शिशु मंदिर की प्रिंसिपल बनीं। उनकी शादी डॉ. रामकृपाल सिन्हा से हुई, जो पूर्व में कॉलेज लेक्चरर थे और बाद में बिहार सरकार में कैबिनेट मंत्री बने।


Check Also

किसी के बाप की हिम्मत नहीं है वो फिल्म सिटी ले जाए, हम महाराष्ट्र से कुछ भी ले जाने नहीं देंगे : सामना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने राज्य में फिल्म सिटी बनाने की योजना बना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *