Home >> Breaking News >> 7 साल में पहली बार कम होंगे डीजल के दाम

7 साल में पहली बार कम होंगे डीजल के दाम


नई दिल्ली ,(एजेंसी) 09 सितम्बर । भारत 7 साल में पहली बार डीजल के दाम कम करने की सोच रहा है। इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत पिछले एक साल में पहली बार 100 डॉलर प्रति बैरल से कम हुई है। इससे महंगाई के मामले में भी राहत मिल सकती है। कमजोर मॉनसून के चलते फूड इनफ्लेशन बढ़ रहा है और इस वजह से कंज्यूमर इनफ्लेशन बढ़ने की आशंका बनी हुई है। अगर महंगाई कम होती है तो रिजर्व बैंक के लिए अगले मॉनेटरी पॉलिसी रिव्यू में इंटरेस्ट रेट में कमी का रास्ता साफ हो सकता है। इससे इकनॉमिक रिकवरी और तेज होगी।

Petrol Price

सरकार डीजल को डी कंट्रोल करने की भी तैयारी कर रही है। मंथली बढ़ोतरी की वजह से इस पर सब्सिडी काफी कम रह गई है। सरकारी और इंडस्ट्री सूत्रों ने बताया कि अभी कुछ राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि डीजल को डीरेगुलेट करने से क्या चुनावी नतीजों पर असर पड़ेगा? एक सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी के सीनियर अफसर ने कहा, ‘अगर इंटरनेशनल मार्केट में तेल सस्ता होता रहा और रुपये में मामूली मजबूती भी आई तो इस महीने से हमें अधिक कमाई होने लगेगी। हम इसका फायदा ग्राहकों को देना चाहेंगे।‘ तेल के दाम की समीक्षा 15 सितंबर को होनी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि डीजल के दाम के बारे में सरकार को फैसला करना है क्योंकि यह रेगुलेटेड फ्यूल है।

सोमवार को बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की कीमत 99.59 डॉलर प्रति बैरल हो गई, जो 14 महीने में सबसे कम है। पिछले साल जून के बाद पहली बार तेल के दाम 100 डॉलर से नीचे आए हैं। चीन और कुछ अन्य देशों से तेल की मांग कम होने के चलते यह सस्ता हुआ है। इस बीच रुपया भी डॉलर की तुलना में कुछ मजबूत हुआ है। इससे इंटरनेशनल और डोमेस्टिक मार्केट में डीजल की कीमत का फर्क काफी कम हो गया है।


Check Also

सभी लोगों को कोरोना के नियमों का पालन करना है उसमें कोई ढिलाई नहीं आनी चाहिए : PM मोदी

आप सभी को त्योहारों की अग्रिम शुभकामनाएं, साथ-साथ कोरोना के संबंध में जो भी नियमों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *