Wednesday , 25 November 2020
Home >> समाचार >> सीएम पद की रेस में कूदे उद्धव ठाकरे, बीजेपी ने साधी चुप्पी

सीएम पद की रेस में कूदे उद्धव ठाकरे, बीजेपी ने साधी चुप्पी


मुंबई, (एजेंसी ) 14 सितम्बर । शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने खुद को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर पेश कर दिया है। शनिवार को एक टीवी कार्यक्रम में उद्धव ने कहा है कि ‘वह महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं। अगर यह जिम्मेदारी मिलती है तो वे राज्य को नंबर वन बनकर दिखा देंगे।‘

Shiv Sena BJP

महीने भर की मशक्कत के बावजूद शिवसेना और बीजेपी के बीच विधानसभा सीटों का बंटवारा नहीं हो पाया है। पेंच मुख्यमंत्री पद को लेकर ही फंसा है। सार्वजनिक तौर पर कोई मान नहीं रहा, मगर दोनों ज्यादा सीटें लड़कर एक-दूसरे से ज्यादा सीटें जीतना चाहते हैं। और सीटों के आंकड़े में साथी दल से आगे रहना चाहते हैं। जिसके ज्यादा विधायक चुने जाएंगे, उसी को मुख्यमंत्री पद मिलेगा। शुरुआत में बीजेपी में मुख्यमंत्री पद को लेकर कई नाम तैर रहे थे।

शिवसेना नेताओं दिवाकर रावते और संजय राउत ने मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव का नाम उछालकर पूरा गेम बदल दिया है। बीजेपी ने मामला संभालते हुए रणनीति ही बदल दी। तय हुआ कि मुख्यमंत्री का नाम चुनाव के बाद तय करेंगे। शिवसेना को चिढ़ाना आसान नहीं है। उद्धव समर्थक उखड़ गए तो मुख्यमंत्री बनने से पहले विधायक बनना कहीं मुश्किल न हो जाए।
एक-एक दिन में आधा दर्जन बयान जारी कर रहे पार्टी प्रवक्ताओं ने शनिवार को किसी भी तरह के बयान से परहेज किया। छेड़ने पर तर्क दिया जा रहा है कि सभी जानते हैं कि बीजेपी ही ज्यादा सीटें जीतेगी। ‘मोदी लहर‘ पर महाराष्ट्र के बीजेपी नेताओं को गहरा विश्वास है। इसी बीच एक टीवी चैनल के सर्वेक्षण में बीजेपी को 288 सीटों में 107 सीटें जीतकर सबसे अव्वल दिखाया गया है। बीजेपी के अपने अंदरूनी सर्वे में भी यही सकरात्मक चित्र सामने आया है।

शिवसेना चाहे जितना ललकारे, बीजेपी प्रतिक्रिया नहीं देगी। राजनीतिक विश्लेषक आगे आनेवाले राजनीतिक संकट को लेकर चिंतित है। शिवसेना ने जिस तरह से उद्धव को लेकर दांव खेल दिया है, चुनाव में कम सीटें पाने पर भी वे बीजेपी को समर्थन देने पर मानेगी, इसकी गारंटी देना इस वक्त मुश्किल है।

महाराष्ट्र में मनमोहन होंगे कांग्रेस के ‘स्टार प्रचारक‘

कांग्रेस ने महाराष्ट्र विधानसभा के आगामी चुनाव के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी अपने स्टार प्रचारकों कि लिस्ट में शामिल किया है। इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हैं।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने एक कार्यक्रम में कहा, ‘हमें चुनाव आयोग को 40 स्टार प्रचारकों की एक लिस्ट सौंपनी है। इस लिस्ट में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हैं।‘

विकास सूचकांकों और निवेश को लेकर महाराष्ट्र और गुजरात के बीच तुलना के बारे में चव्हाण ने कहा कि उनके राज्य की तुलना सिर्फ यूरोपीय देशों से होनी चाहिए और भारत में किसी प्रांत से नहीं होनी चाहिए।


Check Also

सभी सत्ताईस नक्षत्रों में सर्वश्रेष्ठ है ‘पुष्य’ नक्षत्र : धर्म

सभी कार्यों में संकल्पसिद्धि कराने वाली ‘पुष्य’ नक्षत्र का शुभकाल आज यानी 07 नवंबर, शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *