Home >> Breaking News >> जम्मू कश्मीर के आधारभूत ढांचे को 6000 करोड़ रु. का नुकसान

जम्मू कश्मीर के आधारभूत ढांचे को 6000 करोड़ रु. का नुकसान


श्रीनगर ,(एजेंसी ) 14 सितम्बर । जम्मू कश्मीर में एक सदी से अधिक समय की सबसे भयावह बाढ़ से सार्वजनिक आधारभूत ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है। अधिकारियों का कहना है कि राज्य को इस ढांचे को फिर से बनाने के लिए कम से कम 5,000 करोड़ रुपए की जरूरत होगी।

Kashmeer

श्रीनगर में फिर बारिश, हालात गंभीर:-

राज्य सरकार के राजस्व, राहत, पुनर्वास विभाग के सचिव विनोद कौल ने बताया कि पुलों, सड़कों, अस्पतालों और अन्य सरकारी इमारतों जैसे सार्वजनिक आधारभूत ढांचे को करीब 5,000 से 6,000 करोड़ रुपए तक का नुकसान पहुंचा है।

सेना के प्लेन, हेलिकॉप्टरों पर पत्थरों से निशाना:-

कौल ने बताया कि पिछले हफ्ते राज्य के दौरे पर आए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह को दी गई जानकारी में सार्वजनिक ढांचे को अनुमान के हिसाब से करीब 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान बताया गया था। बहरहाल, उस समय श्रीनगर पर बाढ़ का असर नहीं था। इसके बाद से अब तक के हुई भीषण तबाही में यह आंकड़ा अच्छा खासा बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि श्रीनगर भारी नुकसान हुआ है क्योंकि यहां अधिकतर सरकारी इमारतें बाढ़ से प्रभावित हुई हैं।

अनंतनाग, कुलगाम, शोपियां और पुलवामा में फैले दक्षिण कश्मीर के अधिकांश हिस्से सितंबर के शुरुआती दिनों में ही बाढ़ की चपेट में आए थे, वहीं श्रीनगर शहर का 60 फीसदी हिस्सा 7 सितंबर को झेलम में आई तबाही के बाद बरबाद हुआ।


Check Also

आइए जानते हैं महेश नवमी से सबंधित अहम बातों के बारे में…

हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *