Saturday , 27 February 2021
Home >> Breaking News >> ‘क्षेत्रीय युद्ध‘ बयान को भारत से जोड़ना कयासबाजी: चीन

‘क्षेत्रीय युद्ध‘ बयान को भारत से जोड़ना कयासबाजी: चीन


पेइचिंग , (एजेंसी) 24 सितम्बर । चीन ने प्रेजिडेंट शी चिन फिंग के क्षेत्रीय युद्ध जीतने के बयान को भारत के संदर्भ में देखे जाने को कयासबाजी करार दिया है। चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा था कि पीपल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को क्षेत्रीय युद्ध जीतने की तैयारी रखनी चाहिए। भारत और चीन के बीच मौजूदा सीमा विवाद के कारण चिन फिंग का यह बयान मीडिया में छाया हुआ था।

images

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हू चिनयिंग ने मंगलवार को इस पर सफाई दी। उन्होंने इस बयान के संदर्भ को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, ‘आपका कहना है कि भारतीय मीडिया इस पर सवाल पूछ रहा है, लेकिन मेरा मानना है कि यह पूरी तरह गलत अनुमान है।‘

चिनयिंग ने कहा कि प्रेजिडेंट शी भारत के बेहद सफल दौरे से लौटे हैं। उनका भारत की सरकार और भारतीय लोगों ने बेहद गर्मजोशी से स्वागत किया। इस दौरे के दौरान दोनों नेताओं में भारत-चीन के रिश्तों को लेकर सहमति बनी।
उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच कुछ मुश्किलें हो सकती हैं, लेकिन सीमा विवाद समेत इन मुद्दों को दोस्ताना माहौल में हल करने को लेकर दोनों नेताओं के बीच सहमति बनी है। हम कभी भी सीमा विवाद को भारत-चीन के रिश्तों पर हावी होने की इजाजत नहीं देंगे, इसलिए आप निश्चिंत रहिए। लद्दाख में चीनी सैनिकों की मौजूदगी को लेकर पूछे गए सवाल पर हू न कहा कि इस तरह की रिपोर्ट्स पर हमारी नजर है।


Check Also

संत रविदास जयंती : गुरुदेव आप ही ने कहा था मन चंगा तों कठोती में गंगा

माघ पूर्णिमा के दिन संत रविदास जयंती मनाई जाती है. इस बार रविदास जयंती 27 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *