Home >> Breaking News >> मंगलयान ने भेजी मंगल की पहली तस्वीर

मंगलयान ने भेजी मंगल की पहली तस्वीर


नई दिल्ली ,(एजेंसी) 25 सितम्बर । भारत के मार्स ऑर्बिटर मिशन मंगलयान ने गुरुवार को मंगल ग्रह की पहली तस्वीर भेजी। मंगलयान बुधवार को मार्स की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हो गया था।

First imeges of Marsh

पहली ही कोशिश में मंगल तक पहुंचा भारत:-

इसरो के मार्स ऑर्बिटर के ट्विटर हैंडल ने लालग्रह की पहली तस्वीर भेजी। तस्वीर का कैप्शन था, श्यहां का दृश्य बढि़या है। मंगलयान फिलहाल मंगल की कक्षा में इसके चक्कर लगा रहा है। मंगल ग्रह से इसकी न्यूनतम दूरी 421.7 किलोमीटर तथा अधिकतम दूरी 76, 993.6 किलोमीटर है। इसरो ने यह जानकारी दी।

कक्षा का झुकाव मंगल ग्रह की भूमध्यवर्ती क्षेत्र में 150 डिग्री के वांछित स्तर पर है। इस कक्षा में मंगलयान को मंगल ग्रह का एक चक्कर लगाने में 72 घंटे , 51 मिनट और 51 सेकेंड का समय लगता है। इसरो ने बताया कि आने वाले हफ्तों में मंगलयान के 5 वैज्ञानिक उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए इसका मंगल ग्रह की कक्षा में पूरा परीक्षण किया जाएगा।

मुकेश अंबानी के घर से भी सस्ता है मंगलयान:-

एमओएम मंगल ग्रह की सतह तथा खनिज संघटकों का अध्ययन करेगा और वहां जीवन के संकेत देने वाली मीथेन गैस की मौजूदगी के लिए इसके वातावरण को खंगालेगा। मंगलयान 5 उपकरणों से लैस है जिसमें मीथेन या नमी वाली गैस का पता लगाने के लिए सेंसर, एक रंगीन कैमरा और एक थर्मल इमेजिंग स्पेक्ट्रोमीटर भी शामिल है।

मंगल अभियान अगली चुनौती के लिए आधार:-

450 करोड रुपये की लागत वाला एमओएम सबसे सस्ता अंतरग्रहीय मिशन था और भारत इसके साथ ही विश्व में पहले ही प्रयास में मंगल की कक्षा में अंतरिक्ष यान स्थापित करने वाला एकमात्र राष्ट्र बन गया है। यूरोपीय संघ, अमेरिकी और रुसी यान भी मंगल की कक्षा या सतह पर पहुंचने में सफल रहे हैं, लेकिन उन्हें इसके लिए कई बार प्रयास करने पड़े। मंगलयान कम से कम अगले 6 महीने तक दीर्घवर्त्ताकार रुप में मंगल के चक्कर लगाएगा और अपने उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए धरती पर तस्वीरें भेजेगा।

मंगलयान को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में पिछले साल 5 नवंबर को पीएसएलवी राकेट के जरिए प्रक्षेपित किया गया था। यह एक दिसंबर को पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र को पार कर गया था।


Check Also

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने कोरोना वैक्सीन लगवाई

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा मैक्लोडगंज स्थित अपने निवास से करीब सवा साल बाद बाहर आए। शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *