Home >> Breaking News >> हिलेरी और बिल क्लिंटन से मिले मोदी, सीएफआर को किया संबोधित

हिलेरी और बिल क्लिंटन से मिले मोदी, सीएफआर को किया संबोधित


न्यूयॉर्क , (एजेंसी) 29 सितम्बर । भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और उनकी पत्नी हिलेरी क्लिंटन से मुलाकात की। मोदी की तारीफ करते हुए बिल क्लिंटन ने कहा कि उनसे पहले किसी को देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का ज्ञान नहीं था और न ही किसी को इसके लिए वोट मिले थे। मोदी से क्लिंटन दंपती की मुलाकात करीब पौन घंटे तक चली। मोदी के साथ इस दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी थीं। हिलेरी और सुषमा एक-दूसरे से गर्मजोशी से गले मिलीं। हिलेरी और बिल गंगा सफाई को लेकर मोदी के प्रयासों की सराहना भी की।

Narendra modi CFR

इसके अलावा मोदी ने काउंसिल ऑन फॉरन रिलेशन्स को भी संबोधित किया। उन्होंने सीएफआर में बोलते हुआ कहा कि भारत में एक समय तुष्टीकरण और वोट बैंक की राजनीति बोलबाला था। उन्होंने कहा कि अब चीजें बदल गई हैं। उन्होंने कहा कि यह इसलिए हैं क्योंकि भारतीय युवाओं की सोच अलग है। मोदी ने यह भी कहा कि वह भारत में निवेश और विकास के रास्ते में खड़ी बाधाओं को दूर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि वह पड़ोसियों से दोस्ताना संबंधों की अहमियत को समझते हैं और वह इसके लिए प्रयास कर रहे हैं।

इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा ने क्लिंटन दंपती को नाना-नानी बनने पर बधाई दी। बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी की बेटी चेल्सी ने पिछले हफ्ते एक बच्ची को जन्म दिया है।

बिल क्लिंटन ने मोदी से जो कहा, उसका उल्लेख करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट किया, मैं रोमांचित हूं। आपसे पहले किसी को राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के निर्माण की जानकारी नहीं थी और किसी को इसके लिए वोट नहीं मिले। उम्मीद की जा रही है कि भारत के प्रति अपने लगाव के लिए पहचान पाने वाले बिल और हिलेरी ने भारत-अमेरिका संबंधों और इस दिशा में नई सरकार की प्राथमिकताओं पर चर्चा की। यह मुलाकात ऐसे समय में हुई है जब खबरें हैं कि हिलेरी क्लिंटन 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में किस्मत आजमा सकती हैं।

क्लिंटन दंपति ने स्वच्छ गंगा नदी के लिए मोदी की पहल की सराहना भी की। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से कहा, गंगा की सफाई की पहल करने के लिए आपको धन्यवाद। यह एक पवित्र परियोजना है और अच्छी पहल की गई है। अकबरुद्दीन ने हिलेरी के हवाले से कहा, गंगा की सफाई के आपके प्रयासों से एशिया में अन्य लोगों को भी संदेश जाएगा।


Check Also

किसानों की उपज को अधिक विकल्प मिलना, समय की मांग है : PM मोदी

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का काम करना जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *