Home >> Breaking News >> ‘हेल्दी इंडिया‘ के लिए कैंपेन चलाएगी सरकार: हर्षवर्धन

‘हेल्दी इंडिया‘ के लिए कैंपेन चलाएगी सरकार: हर्षवर्धन


Harshvardhan Healthy Inida

नई दिल्ली,(एजेंसी) 29 सितम्बर । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को स्वस्थ भारत और संक्रामक और गैर-संक्रामक बीमारियों की रोकथाम के लिए अभियान चलाने की घोषणा की। इन स्वास्थ्य अभियानों का उद्देश्य सामाजिक आंदोलन खड़ा करना है। हर्षवर्धन ने कहा कि इन अभियानों में स्वयंसेवी संगठनों, धार्मिक संस्थानों, शिक्षण संस्थानों, सरकारी और निजी क्षेत्रों के चिकित्सा पेशेवरों और क्लबों को शामिल किया जाएगा।

विश्व हृदय दिवस पर यहां आयोजित कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हम ऐसे ही कार्यक्रमों के माध्यम से जनता से संपर्क साधकर उन्हें बीमारियों की रोकथाम के लिए जागरूक करेंगे। उन्हें समय पर जांच और दूसरी आवश्यक बातों के महत्व के बारे में समझाएंगे। उन्होंने कहा कि साल का एक विशेष दिन किसी बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए समर्पित है।
उदाहरण के लिए 4 फरवरी विश्व कैंसर दिवस के अलावा भी 7 नवंबर को राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस के रूप में मनाया जाएगा। हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने मधुमेह, एनीमिया, तनाव, अंधापन, बहरापन, कुपोषण, मोटापा, मानसिक विकार और भ्रूण और मातृत्व मृत्यु दर से संबंधित मुद्दों पर भी अलग अलग विशेष दिन घोषित करने की योजना बनाई है।


Check Also

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा ने कोरोना वैक्सीन लगवाई

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा मैक्लोडगंज स्थित अपने निवास से करीब सवा साल बाद बाहर आए। शनिवार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *