Home >> Breaking News >> ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के लिए दिल्ली है तैयार

‘स्वच्छ भारत अभियान‘ के लिए दिल्ली है तैयार


नई दिल्ली , (एजेंसी) 30 सितम्बर । ‘स्वच्छ भारत अभियान‘ को सफल बनाने के लिए दिल्ली में जगह-जगह झाड़ू लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। सरकार के तमाम विभाग सब काम धंधा छोड़कर सफाई-धुलाई में लग गए हैं। एमसीडी, दिल्ली सरकार और पुलिस विभाग में जोरों-षोंरों से तैयारिया चल रही है।

Swachh  Bharat Mission

एमसीडी (तीनों) में भी सोमवार को कई जगह सफाई का काम शुरू किया गया। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और साउथ एमसीडी स्थायी समिति के सदस्य सतीश उपाध्याय ने ग्रीन पार्क इलाके में स्थित भील नगरी के एमसीडी के प्राइमरी स्कूल में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर स्थानीय बीजेपी पार्षद अंकित सैनी और शैलेंद्र सिंह मोंटी भी मौजूद थे।
एमसीडी नॉर्थ कमिश्नर पी. के. गुप्ता ने मोरी गेट स्थित कूचा मोहत्तर खान में झाड़ू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की। ईस्ट एमसीडी में भी इस अभियान के तहत 131 अवैध बोर्ड, 65 अवैध बैनर, 65 अवैध होर्डिंग्स और 284 अवैध पोस्टर हटाए गए। निगम के दोनों जोन में गुरुवार से यह कार्रवाई जारी है।

दिल्ली सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट ने 2 से 31 अक्टूबर तक बड़े पैमाने पर स्वच्छता अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके तहत सभी आरडब्ल्यूए और ट्रेडर्स असोसिएशंस की मदद से कॉलोनियों और बाजारों की सफाई की जाएगी।
विभाग के सभी दफ्तरों में अधिकारियों को पुरानी और बेकार पड़ी चीजों को हटाने का निर्देश दिया गया है। सरकार के खाद्य एवं आपूर्ति विभाग ने भी इस अभियान के तहत राजधानी की सभी 2500 राशन दुकानों व सर्कल ऑफिसों को चमकाने का टारगेट

विभाग के सेक्रेट्री सज्जन सिंह यादव के मुताबिक, बेहतर रख-रखाव और साफ सफाई वाले तीन सर्कल ऑफिसों और राशन की तीन दुकानों को सर्वश्रेष्ठता स्वच्छता का पुरस्कार भी दिया जाएगा।
डिस्ट्रिक्ट मैजिस्ट्रेट (साउथ) निहारिका राय की निगरानी में स्वच्छ भारत अभियान के तहत साउथ डिस्ट्रिक्ट में भी बड़े पैमाने पर सफाई अभियान चलाया जा रहा है।


Check Also

आजादी के सौवें साल में हम दिल्ली में ओलंपिक खेल आयोजित करना चाहते है : मनीष सिसोदिया

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बनाई है, हमारा सपना है कि दिल्ली में ओलंपिक खेल हों। सपना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *