Home >> Breaking News >> अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ली शपथ

अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने ली शपथ


काबुल ,(एजेंसी) 30 सितम्बर । अशरफ गनी अहमदजई ने सोमवार को अफगानिस्तान के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली। 2001 में अमेरिकी अगुआई में तालिबान को सत्ता से हटाए जाने के बाद देश के पहले लोकतांत्रिक सत्ता हस्तांतरण के तहत गनी अफगानिस्तान के राष्ट्रपति बने हैं। गनी ने हामिद करजई की जगह ली है।

ashraf Gani

गनी ने शपथ ग्रहण करने के कुछ ही घंटे बाद अपने चुनावी प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला अब्दुल्ला को मुख्य कार्यकारी के तौर पर शपथ दिलवाई। इस तरह गनी ने सत्ता में भागीदारी और चुनावी तनाव को खत्म करने के लिए किए गए अपने राजनीतिक संकल्प को पूरा किया। गौरतलब है कि चुनावी तनाव के कारण देश के उत्तर और दक्षिण प्रांत में हिंसा भड़कने का खतरा पैदा होने के बाद यह संकल्प लिया गया था।

गनी ने शपथग्रहण करने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि आपने हमें चुना है, मैं आपका नेता हूं। अगर मुझसे कोई गलती होती है तो आप बताएं और हमें बेहतर कदम उठाने के लिए सलाह दें। गनी के शपथग्रहण समारोह में पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई सहित हजारों लोग शामिल हुए थे।


Check Also

आने वाले तीन महीने काफी महत्वपूर्ण हैं अगर हम सावधानी बरतना जारी रखते हैं तो कोरोना महामारी के खतरे को टाल सकते हैं : दिल्ली AIIMS निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया

देश में कोरोना की दूसरी लहर थमती नजर आ रही है. पिछले 24 घंटे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *