Home >> कुछ हट के >> क्या आप जानते हैं, कम होती है नर सांपों की उम्र…

क्या आप जानते हैं, कम होती है नर सांपों की उम्र…


एक नए अध्ययन में साबित हुआ है कि संभोग के मौसम में नर सांपों का सेक्स के प्रति पागलपन उनकी सेहत के लिए काफी जानलेवा होता है.

इसके कारण उनकी उम्र काफी जल्दी बढ़ती है और उनकी मौत भी मादा सांपों की तुलना में जल्दी हो जाती है. मादा सांपों के मुकाबले उनकी स्थिति काफी बदतर होती है.

सिडनी विश्वविद्यालय ने उत्तरी अमेरिका में लाल पक्षीय गेटर सांपों की आबादी का अध्ययन कर ये निष्कर्ष निकाला. अध्य्यन में पाया गया कि नर सांप एक साल में 2 से 4 सप्ताह संभोग करते हैं. संभोग के मौसम में नर सांप खाना नहीं खाते और हजारों अन्य नर सांपों के साथ उनकी प्रतिस्पर्धा भी रहती है.

नर और मादा सांपों की उम्र को मापने के बाद टीम ने पाया कि नर अच्छे शरीर की स्थिति बनाए रखने में असमर्थ हैं और मादा की तुलना में उनकी उम्र तेजी से बढ़ रही है.

ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि नर संभोग पर अपनी ऊर्जा ज्यादा खर्च करते हैं. इसके उलट मादा शरीर की स्थिति को ज्यादा महत्व देती हैं. जिससे लंबे समय तक जीवन और भविष्य में अवसर पैदा हो सकें.

अध्ययनकर्ता क्रिस्टोफर आर फ्रेसन ने बताया कि सांप प्रजनन के लिए अपेक्षाकृत कम समय का अच्छे से इस्तेमाल करते हैं. उनके पास नस्ल, भोजन और बच्चों के लिए साल में केवल चार महीने ही होते हैं.

उनका कहना है कि जहां पर हर साल मेटिंग होती है, वहां पर नर सांप कम से कम 21 दिन गुजारते हैं. वहीं मादा सांप सिर्फ एक से तीन दिन ही बिताती हैं, जो नर सांपों की तुलना में काफी कम है. यही एक बड़ी वजह है जिससे नर सांप जल्दी मरते हैं.

इसके अलावा कनाडा के मैनिटोबा के अध्ययन से पता चला है कि मादा गेटर सांप अपने बच्चों की देखभाल में ज्यादा ऊर्जा बर्बाद नहीं करती है.


Check Also

दुनिया की रहस्यमय जगहोँ में से एक हैं बरमूडा ट्रायंगल, कोई भी जहाज नहीं लौटता वापस

इस दुनिया में कई ऐसे रहस्य है जिसे आजतक कोई भी नहीं सुलझा पाया है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *