Tuesday , 21 September 2021
Home >> Breaking News >> रायपुर में पारा 44 पर पहुंचा, स्कूलों का समय बदला

रायपुर में पारा 44 पर पहुंचा, स्कूलों का समय बदला


रायपुर : छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में दोपहर का तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया और लू के हालात पैदा हो गए.मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में गर्मी और बढ़ने के आसार जताए हैं. भीषण गर्मी के चलते शिक्षा विभाग ने तय किया कि गर्मी के कारण बुधवार से छोटे बच्चों के स्कूल सुबह 7 से 9.30 बजे तक लगेंगे.लेकिन मिडिल, हाई और हायर सेकंडरी स्कूलों में सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 बजे तक स्कूल लगने पर भी सवाल उठाए जा रहे है.

गौरतलब है कि एक अप्रैल से नए सत्र की शुरुआत की. गर्मी की छुट्टी से पहले 30 अप्रैल तक कक्षाएं लगाने का फैसला किया. इसके अनुसार ही पिछले साल पढ़ाई भी हुई. इस बार भी यही नियम लागू है. लेकिन इस बार अप्रैल के आरम्भ से ही गर्मी बढ़ गई है. इसे लेकर शिक्षा विभाग ने 17 दिनों में दो बार स्कूलों का समय बदला. अब एक बार फिर स्कूलों की छुट्टी के समय में परिवर्तन किया गया है.नए निर्देश के अनुसार अब प्राइमरी व मिडिल कक्षाएं सुबह 7 से 9.30 तक लगेंगी. जबकि जहां दोे पालियों में कक्षाएं लगती है. वहां भी पहली पाली में प्राइमरी व मिडिल स्कूल सुबह 7 से 9.30 बजे तक चलेंगी. जबकि हाई व हायर सेकेंडरी स्कूलों में 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक पढ़ाई होगी.

बता दें कि राजधानी में मंगलवार को दिन का तापमान 44 डिग्री के करीब पहुंच गया. इस साल यह सीजन का सबसे गर्म दिन रहा. पिछले साल 21 अप्रैल को सबसे अधिक गर्मी पड़ी थी. इतनी भीषण गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया. बुधवार को भी तेज गर्मी पड़ने के आसार हैं. पखवाड़ेभर से लगातार दिन का तापमान 41-42 डिग्री चल रहा है. लालपुर मौसम केंद्र में यह 43.6 डिग्री रिकार्ड किया गया. यह इस वर्ष की अब तक की सबसे अधिक गर्मी का रिकार्ड है.लालपुर मौसम केंद्र के निदेश प्रकाश खरे के अनुसार पश्चिम से रही शुष्क और गर्म हवा से तापमान बढ़ा है.


Check Also

दुनियाभर में मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियो से बचाने को सरकारी तैयारियां बहुत छोटी

दुनियाभर में मच्छरों के कारण होने वाली बीमारियां हर साल हजारों लोगों की जान ले …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *