Home >> Breaking News >> मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के नियम उदार बनेंगे: हर्षवर्धन

मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के नियम उदार बनेंगे: हर्षवर्धन


नई दिल्ली ,(एजेंसी) 16 अक्टूबर । सरकार मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी दिए जाने के नियमों को उदार बनाने पर विचार कर रही है। यह जानकारी बुधवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अपने मंत्रालय की नवगठित संसदीय सलाहकार समिति को दी। नई सरकार के गठन के बाद समिति की यह पहली बैठक थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नियमों को उदार बनाने का मतलब यह नहीं है कि क्वॉलिटी और स्टैंडर्ड्स से कोई समझौता किया जाएगा।

harshwardhan

बैठक में इस बात पर चिंता जताई गई थी कि सरकारी और निजी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए आसानी से अनुमति नहीं मिल पाती, जिससे देश में डॉक्टरों की कमी लगातार बनी हुई है। मीटिंग में हर्षवर्धन की इस बात के लिए तारीफ की गई कि वह दलगत राजनीति से ऊपर उठकर हेल्थ सेक्टर को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं।

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सरकार मेडिकल के अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज में सीटें बढ़ाने के लिए प्रयास कर रही है। इसके साथ ही वह मेडिकल एजुकेशन की क्वॉलिटी भी सुधारना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम एमबीबीएस कोर्स में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा के पक्ष में हैं। परीक्षा कराने के सरकार के प्रयास को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब इस मामले में कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है।


Check Also

कोरोना का कहर से भारत फिर से संकट में : मोदी सरकार ने टीकाकरण पर लिया बड़ा फैसला

देश के छह राज्यों- महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, तमिलनाडु, गुजरात और कर्नाटक में कोरोना वायरस के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *