Home >> Breaking News >> आगरा-लखनऊ-वाराणसी सर्किट होगा विकसित: अखिलेश

आगरा-लखनऊ-वाराणसी सर्किट होगा विकसित: अखिलेश


लखनऊ ,(एजेंसी) 16 अक्टूबर । यूपी सरकार टूरिजम को बढावा देने के मकसद से आगरा-जयपुर-दिल्ली सर्किट की तर्ज पर आगरा-लखनऊ-वाराणसी सर्किट को विकसित करेगी। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पर्यटन प्रोत्साहन परिषद की बैठक के बाद गुरुवार को कहा कि आगरा-लखनऊ-वाराणसी को हेरिटेज सर्किट के रूप में विकसित किया जाएगा। तीनों शहरों में सड़क सहित बुनियादी ढांचा सुधारा जाएगा और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ऐतिहासिक इमारतों की हालत भी सुधारी जाएगी।

AKHILESH YADAV 1

उन्होंने कहा कि टूरिजम का अर्थव्यवस्था, राज्य की छवि, रोजगार और इनवेस्टमेन्ट पर सीधा असर पड़ता है। पर्यटकों के लिए उचित सुविधाओं, पर्यटन गाइडों को ट्रेनिंग और सूचना केन्द्र जैसी पर्यटन से जुड़े बुनियादी डिवेलपमेंट प्रोजेक्ट चलाए जाएंगे।
अखिलेश ने कहा कि यूपी में काफी संभावनाएं हैं और पहले चरण में आगरा के ताजमहल के ईद-गिर्द तीन वर्ग किलोमीटर जगह का विकास किया जाएगा। लखनऊ में रूमी दरवाजा, घंटाघर और दूसरे ऐतिहासिक इमारतों पर लाइट का सही इंतजाम किया जाएगा। दिवाली तक जनता को बदलाव नजर आएगा।

वाराणसी में घाटों, गलियों और ऐतिहासिक स्थानों को दुरूस्त किया जाएगा। आगरा में एक मुगल संग्रहालय और थीम पार्क बन रहा है। लखनऊ की रेजीडेंसी में लाइट एंड साउण्ड शो फिर से शुरू किया जाएगा।


Check Also

ओवैसी का हैदराबाद में दबदबा कायम 45 सीटों पर मिली बढ़त, TRS 70 सीटों पर आगे

हैदराबाद के निकाय चुनाव में भाजपा को फायदा हुआ है। पार्टी ने पिछली बार जहां …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *