Home >> इंटरनेशनल >> दक्षिण कोरिया : अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड की तैनाती शुरू

दक्षिण कोरिया : अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड की तैनाती शुरू


सियोल। उत्तरी कोरिया की मिसाइलों को उसी की सीमा में मार गिराने में सक्षम अमेरिकी मिसाइल डिफेंस सिस्टम थाड को दक्षिण कोरिया में तैनात करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

उपकरणों को पहुंचता देख स्थानीय लोग प्रदर्शन के लिए एक बार फिर उठ खड़े हुए हैं। उग्र्र प्रदर्शन कर रहे लोगों का सुरक्षाकर्मियों से टकराव हुआ जिसमें दस लोग घायल हो गए।

प्रदर्शनकारी इस सिस्टम की तैनाती को अपने हितों के खिलाफ मानते हैं। चीन ने भी थाड की तैनाती पर चिंता जताई है और अमेरिका व दक्षिण कोरिया से निर्णय को रद करने का अनुरोध किया है।

उत्तर कोरिया को लेकर कोरियाई प्रायद्वीप में बढ़ रहे तनाव के बीच अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने थाड की तैनाती की प्रक्रिया को तेज किया है। थाड की तैनाती सियोल से करीब 250 किलोमीटर दूर स्थित एक गोल्फ मैदान में की जा रही है।

यह परमाणु हथियार लेकर आ रही मिसाइल को नष्ट करने में भी सक्षम है। यह मिसाइल सिस्टम इस साल के अंत तक सक्रिय अवस्था में आ जाएगा।

पहले नौ मई को होने वाले चुनाव के बाद दक्षिण कोरिया के नए राष्ट्रपति को थाड की तैनाती के बारे में अंतिम फैसला लेना था लेकिन राष्ट्रहित के इस मुद्दे को अब न टालने का फैसला किया गया है।

क्योंकि उत्तर कोरिया का पहला निशाना दक्षिण कोरिया बन सकता है और दोनों ही देश तकनीकी रूप से युद्धरत भी हैं।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता जेंग शुआंग ने कहा, इस मिसाइल सिस्टम की तैनाती का असर चीन की सुरक्षा व्यवस्था पर पड़ेगा, इसलिए वह इसकी तैनाती न किये जाने का अनुरोध करता है।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात से दोनों देशों के बीच के रिश्तों में सकारात्मक बदलाव आया है।

उत्तर कोरिया के मुद्दे पर चीन अमेरिकी हित के अनुरूप अपने प्रभाव का इस्तेमाल भी कर रहा है।

उत्तर कोरिया को परमाणु बम और मिसाइल परीक्षण से रोकने की कोशिश कर रहा है। इसी को लेकर चिनफिंग और ट्रंप की चंद रोज में दो बार टेलीफोन पर वार्ता भी हो चुकी है।


Check Also

टीवी जगत की मशहूर अदाकारा निया शर्मा बिग बॉस ओटीटी में एंट्री करते ही मचाई धूम….

पिछले बहुत समय से चर्चा थी कि टीवी जगत की मशहूर अदाकारा निया शर्मा बिग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *