Home >> Exclusive News >> अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचेगी सरकार

अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर बेचेगी सरकार


नई दिल्ली : ऊर्जा बचाने के लिए एलईडी बल्ब में मिली सफलता के बाद केंद्र सरकार अब बिजली बचाने के लिए सरकार एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) बेचने की तैयारी में जुट गई है.चूँकि इन 5 .3 रेटिंग वाले इन एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) की कीमत थोड़ी ज्यादा है, इसलिए पहले इसे सरकारी भवन, एटीएम आदि में लगाया  जाएगा .अगली खेप में जब इस एसी की कीमत कम होगी, तब इसे आम जनता के बीच लांच किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सरकार अब एनर्जी एफिशिएंट एयरकंडीशनर (एसी) बेचने के लिए तैयारी कर रही है. कीमत थोड़ी अधिक होने के कारण ये एसी ईएमआई पर दिए जाएंगे. बिजली कंपनियों के साथ मिलकर ईईएसएल ने करीब एक लाख एसी खरीदे हैं, लेकिन अभी कीमत अधिक होने के कारण इसे सरकारी भवन, एटीएम आदि में लगाया जा रहा हैं. ईईएसएल को आशा है कि अगली खेप में इस एसी की कीमत कम होगी, तब इसे आम जनता के बीच लांच किया जाएगा.

इस बारे में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) के प्रबंध निदेशक सौरभ कुमार की बात पर यकीन करें तो एनर्जी एफिशिएंट एसी का बाजार बहुत कम है. जो फाइव स्‍टार एसी बाजार में उपलब्‍ध हैं, उनकी रेटिंग 3.7 है, जबकि हम चाहते हैं कि 5.3 रेटिंग के एसी का चलन देश में बढ़े. ये एसी 40 फीसदी बिजली बचाते हैं. वर्तमान में इस तरह के एसी की कीमत 50 हजार से 60 हजार रुपए के बीच है. सितंबर तक इन एसी का वितरण किया जाएगा. इसके बाद नई प्रोक्‍योरमेंट की तैयारी की जाएगी.


Check Also

जाने क्यों जन्माष्टमी पर लगाया जाता है श्री कृष्णा को 56 भोग

जन्माष्टमी आने में कुछ ही समय बचा है. इस साल जन्माष्टमी का पर्व  31 अगस्त …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *