Thursday , 23 September 2021
Home >> Breaking News >> त्रिवेंद्र सरकार गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय को बनाएगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस

त्रिवेंद्र सरकार गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय को बनाएगी सेंटर ऑफ एक्सीलेंस


उत्तराखंड सरकार देहरदून स्थित गांधी शताब्दी नेत्र चिकित्सालय को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस बनाएगी. इसके लिए मुख्य सचिव और वित्त सचिव को लगभग 15 करोड़ रुपये की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं.
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने स्वास्थ्य और चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक में ये निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोक निजी सहभागिता के आधार पर संचालित कुछ अस्पताल अच्छा काम कर रहे हैं, पर जो लापरवाही दिखा रहे हैं उनसे सख़्ती से पेश आया जाएगा.
बैठक करीब दो घंटे से अधिक समय तक चली. मुख्यमंत्री ने कहा कि पहाड़ों में डॉक्टर भेजना सरकार की प्रतिबद्धता है. प्रदेश में स्वास्थ्य और चिकित्सा की जो भी समस्या है उसे जल्द से जल्द सुधारा जाए.

पिथौरागढ़ में खराब लिंगानुपात पर चिंता जताई

मुख्यमंत्री रावत ने उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में लिंगानुपात बेहद कम होने पर भी चिंता जताई. इस समय पिथौरागढ़ में लिंगानुपात 758 है. सीएम ने अधिकारियों को  निर्देश दिए की एक साल के भीतर इस स्थिति को  सुधार जाए. इस इस मामले में मुख्यमंत्री कार्यालय मॉनिटरिंग करेगा.
सीएम ने पर्वतीय क्षेत्रों में चिकित्सकों की कमी पर चिंता जाहिर की. सीएम ने कहा की निजी और सरकारी मेडिकल कालेज़ों के विशेषज्ञ डाक्टरों की सेवा रास्टर के अनुसार ली जाए.  साथ ही डाक्टरों की तैनाती स्थानांतरण के लिए जो नीति बनी है उसे सख़्ती से लागू किया जाए. पहाड़ों के सामुदायिक केंद्रों पर विशेषज्ञ तैनात किए जाएंगे.


Check Also

12वी के बाद करना चाहते है होटल मैनेजमेंट कोर्स तो पढ़े पूरी खबर

समय के साथ हॉटल्स की संख्या बढ़ने के साथ ही हॉसपिटैलिटी इंडस्ट्री में भी बहुत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *