Thursday , 23 September 2021
Home >> Breaking News >> ALERT! पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप लगाकर होती है चोरी, जानिए कैसे

ALERT! पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप लगाकर होती है चोरी, जानिए कैसे


यूपी की राजधानी लखनऊ में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) और जिला प्रशासन की संयुक्त कार्रवाई में पेट्रोल पंपों पर रिमोट और चिप लगाकर तेल की चोरी का गोरखधंधा सामने आया है.गुरुवार को एसटीएफ और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम ने राजधानी के सात पेट्रोल पंप पर छापा मारा, जिसके बाद तेल चोरी का यह आधुनिक गोरखधंधा सबके सामने आया. मशीन में इलेक्ट्रॉनिक चिप और रिमोट सेंसर के जरिए यह गोरखधंधा कुछ इस तरह से हो रहा था कि ग्राहक को इसकी कोई भनक नहीं लगती थी. पंप संचालक इस तरीके से ग्राहक को करोड़ों का चुन लगा रहे थे.

दरअसल ग्राहक को एक लीटर पेट्रोल की जगह सिर्फ 900 मिलीलीटर तेल ही मिल रहा था. यहां सबसे अहम बात यह है कि इस गोरखधंधे में यूपी पेट्रोल पंप एसोसिएशन के अध्यक्ष बीएन शुक्ल का पेट्रोल पंप (स्टैण्डर्ड फ्यूल स्टेशन) भी शामिल है.

एसएसपी एसटीएफ अमित पाठक ने बताया कि पकड़े गए इलेक्ट्रीशियन राजेंद्र  के मुताबिक राजधानी के अलावा अन्य जिलों के सैकड़ों पेट्रोल पंप में भी यह गड़बड़ी की गई है. आरोपी राजेंद्र के मुताबिक पेट्रोल पंप में नोजल के नीचे चिप लगाई जाती थी जिसका एक सर्किट मशीन में लगा होता था. चिप रिमोट के जरिए संचालित होती थी. छापे के बाद सभी सात पेट्रोल पंपों पर बिक्री रोक दी गई है और स्टॉक का मिलान किया जा रहा है.


Check Also

BHEL में नौकरी पाने का मौका, जल्द करे अप्लाई

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड ने विभिन्न मेडिकल प्रोफेशनल के ई 2 ग्रेड के पदों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *