Home >> Breaking News >> धनतेरस की सेल्स में जमकर बरसा सोना

धनतेरस की सेल्स में जमकर बरसा सोना


नई दिल्ली , (एजेंसी) 22 अक्टूबर । दिवाली शॉपिंग का क्लाइमैक्स कहे जाने वाले धनतरेस पर सोने-चांदी के खरीदार तो हर साल ही उमड़ते हैं, लेकिन रेट जब पिछले साल के मुकाबले करीब 10 पर्सेंट कम हों तो लूट मचनी तय है। मंगलवार को कुछ ऐसा ही नजारा दिखा दिल्ली के ज्वैलरी और बुलियन बाजारों में, जहां ज्वैलर्स ने 35 पर्सेंट तक सेल्स बढ़ने की बात कही। सोने-चांदी के सिक्के, बार, मूर्तियों की बिक्री भी बढ़ी, लेकिन गहनों के खरीदार सबसे ज्यादा थे। मौके को भुनाने में ज्वैलर भी पीछे नहीं रहे। कहीं मेकिंग चार्ज से लेकर फ्लैट रेट के ऑफर थे, तो कहीं लग्जरी कार और बंपर कैश प्राइज।

deewli gold perchasing

करोलबाग के पीसी ज्वैलर्स के चेयरमैन बलराम गर्ग ने कहा, ‘कीमतों में नरमी से हम 10-15 पर्सेंट ज्यादा बिक्री की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन पिछले धनतेरस के मुकाबले इस बार कम से कम 30 पर्सेंट ज्यादा सेल्स हुई है। इस बार डायमंड, सिल्वर और दूसरे मेटल्स के मुकाबले गोल्ड की डिमांड सबसे ज्यादा रही।‘ पीसी ज्वैलर्स ने मेकिंग चार्ज में 10 से 15 पर्सेंट की छूट दे रखी थी, जबकि बंपर ड्रॉ के जरिए रेनॉ कार और 10 से 50 हजार रुपये तक का ज्वैलरी गिफ्ट ऑफर किया था।

चांदनी चैक के दरीबाकलां में श्रीराम हरिराम ज्वैलर्स ने बताया कि क्लासिकल बीकानेरी और पोल्की ज्वैलरी की डिमांड 35 पर्सेंट तक बढ़ी है। लोगों ने वेडिंग सीजन के लिए भी इस खास मौके पर ही शॉपिंग में दिलचस्पी दिखाई है। करोलबाग के बैंक स्ट्रीट में श्रीराजमहल ज्वैलर्स ने हॉलमार्क गोल्ड ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज फ्री करने के साथ ही 27,500 रुपये के फ्लैट रेट पर सेल का ऑफर रखा था। स्टोर के सेल्स मैनेजर ने बताया कि मंगलवार को सोने के रेट चढ़ने के साथ ग्राहकों की भीड़ बढ़ गई, जिन्हें संभालना मुश्किल हो रहा था। 25,000 रुपये से ज्यादा की शॉपिंग पर सिल्वर गिफ्ट ऑफर करने वाले साउथ एक्स के हजूरीलाल ज्वैलर्स ने दावा किया कि उनके सभी स्टोर्स पर सेल्स पिछले धनतेरस से 30 से 35 पर्सेंट ज्यादा हुई है। बुलियन के होलसेल हब कूचा महाजनी की खचाखच भरी गलियों में ज्वैलर्स को सांस लेने तक की फुर्सत नहीं थी।

उधर, देश के सबसे बड़े यूटेंसिल्स और क्रॉकरी मार्केट डिप्टीगंज में सुबह से ही बरतन खरीदने वालों का तांता लगा रहा। अकेले धनतेरस पर करोड़ों रुपये के बरतन बेचने वाले बाजार के ट्रेडर पिछले कुछ समय से ऑनलाइन शॉपिंग के चलते सेल्स गिरने की बात कहते रहे हैं, लेकिन मंगलवार की फुटफॉल ने उन्हें मायूस नहीं किया। पास के क्रॉकरी मार्केट में चाइनीज डिनर सेट की बंपर सेल्स हुई। ड्राई फ्रूट्स की कीमतों में 10-15 पर्सेंट इजाफे के बीच किफायती खरीदारी के लिए ग्राहकों ने खारी बावली का भी रुख किया, जहां बीते कई दिनों से जाम के हालात बने हुए हैं।


Check Also

PM मोदी ने अमित शाह तथा राजनाथ सिंह सहित केंद्रीय मंत्रियों से की भेंट

 बीते कुछ दिनों से देश में सियासी हलचल काफी बढ़ गई है इस बीच पीएम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *