Home >> Sports >> IPL: ‘उम्रदराज’ जहीर ने दिल्ली की लुटिया डुबोई, जानिए 5 FACTS

IPL: ‘उम्रदराज’ जहीर ने दिल्ली की लुटिया डुबोई, जानिए 5 FACTS


आईपीएल-10 में दिल्ली डेयरडेविल्स की चुनौती लगभग खत्म हो गई है. जहीर खान की कप्तानी वाली यह टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर होने की कगार पर है. अब तक 8 मैचों में महज दो जीत के साथ दिल्ली प्वाइंट टेबल में सबसे नीचे है.

यहां से वापसी अब संभव नहीं
अब इस टीम के लिए अपने बाकी के छह मैच जीतकर वापसी कर प्लेऑफ की दौड़ में शामिल होना बेहद मुश्किल है. और तो और दिल्ली डेयरडेविल्स अपने पिछले मैच में 67 रनों पर ढेर हो गई. यह प्रदर्शन टीम के चीफ मेंटोर राहुल द्रविड़ के लिए निराशाजनक है.

जहीर के जज्जे पर भी उठ रहे सवाल
टीम का यह बुरा हाल कप्तान जहीर खान के जज्जे पर सवालिया निशान लगाता है. मौजूदा सीजन में जहीर को कप्तान बनाए रखने का ‘फ्रेंचाइजी फैसला’ गलत साबित हुआ. पिछले सीजन में भी जहीर टीम की किस्मत को नहीं बदल पाए थे. फिलहाल जहीर की प्रतिबद्धता पर लगातार सवाल उठ रहे हैं

इन वजहों से दिल्ली के फैंस हैरान

1. बाएं हाथ के तेज गेंदबाज जहीर खान अक्टूबर 2015 में ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं. ऐसे में उनकी गेंदबाजी में वो पहले वाली धार नहीं रही, और न ही आक्रामक कप्तानी का जोश.

2. 38 साल के हो चुके जहीर खान आईपीएल के बाकी कप्तानों से ज्यादा उम्र के हैं. गौतम गंभीर (35 वर्ष) के अलावा कोई भी कप्तान 30 वर्ष से ज्यादा के नहीं हैं. (स्टीव स्मिथ 27, विराट कोहली 28, ग्लेन मैक्सवेल 28, रोहित शर्मा 30, सुरेश रैना 30 और डेविड वार्नर 30 के हैं)

3. प्रत्येक टीम को 14 लीग मैच खेलने हैं. दिल्ली ने छह मैच ही खेले थे कि जहीर ने सागरिका घटगे से एंगेजमेंट की घोषणा कर दी. टूर्नामेंट के इस मोड़ पर उनका यह फैसला दिल्ली के फैंस को हैरान कर गया.

4. टीम लगातार हार रही थी, ऐसे में 30 अप्रैल को किंग्स पंजाब के खिलाफ अंतिम समय में जहीर का टीम से बाहर होना चौंकाने वाला रहा. उनके नहीं खेलने का कारण जो भी रहा हो, लेकिन टीम पर इसका असर पड़ा. अनुभवहीन करुण नायर के अगुवाई में टीम बुरी तरह पिटी.

5. आईपीएल में जहीर खान 2012 के बाद से लगातार पिछड़ते चले गए. वे पूरे सीजन में नहीं खेल पाए. 2013 में- 2, 2014 में- 6, 2015 में-7 मैच ही खेले. हालांकि 2016 में उन्होंने 12 मैच खेले.


Check Also

क्रिकेटर शाहिद अफरीदी ने तालिबान की तारीफ में पढ़े कसीदे, वीडियो में देखिए महिलाओं के लिए क्या कहा

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद पाकिस्तान में खुशी का माहौल है। वहां प्रधानमंत्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *