Home >> Breaking News >> 30 मार्च को उठेगा नई सैंग्यॉन्ग रेक्सटन से पर्दा

30 मार्च को उठेगा नई सैंग्यॉन्ग रेक्सटन से पर्दा


नई दिल्ली: महिन्द्रा के स्वामित्व वाली दक्षिण कोरियाई कंपनी सैंग्यॉन्ग ने नई रेक्सटन एसयूवी की झलक दिखाई है, 30 मार्च को सियोल मोटर शो-2017 के दौरान इसे दुनिया के सामने पेश किया जाएगा.वाई400 कॉन्सेप्ट को पहली बार सियोल मोटर शो-2013 में दिखाया गया, उस दौरान इसे एलआईवी-1 नाम दिया गया. इसका आखिरी कॉन्सेप्ट पिछले साल सितम्बर महीने में हुए पेरिस मोटर शो-2016 में पेश किया गया, उस समय इसे एलआईवी-2 नाम दिया गया. सैंग्यॉन्ग से मिली जानकारी के अनुसार एलआईवी, लिमिटलेस इंटरफेस व्हीकल का ही शॉर्ट फॉर्म है. कंपनी ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि इसे रेक्सटन नाम से उतारा जाएगा या फिर किसी और नाम से, फिलहाल इसे कोडनेम वाई400 दिया गया है.

इसे नए प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, लेकिन इसे पहले की तरह बॉडी ऑन फ्रेम तकनीक पर ही तैयार किया जाएगा. यह मौजूदा रेक्सटन से ज्यादा लंबी, ज्यादा चौड़ी और ज्यादा ऊंची होगी, व्हीलबेस भी मौजूदा रेक्सटन से ज्यादा होगा.

सैंग्यॉन्ग वाई400 की कद-काठी

  • लम्बाई: 4850 एमएम (रेक्सटन से 95 एमएम ज्यादा लम्बी)
  • चौड़ाई: 1920 एमएम (रेक्सटन से 20 एमएम ज्यादा चौड़ी)
  • ऊंचाई: 1800 एमएम (रेक्सटन से 15 एमएम ज्यादा चौड़ी)
  • व्हीलबेस: 2865 एमएम (रेक्सटन से 30 एमएम बड़ा व्हीलबेस)

इसे पेट्रोल और डीज़ल दोनों इंजन में उतारा जाएगा, पेट्रोल वर्जन में 2.0 लीटर का टर्बो इंजन मिलेगा, जबकि डीज़ल वर्जन में 2.2 लीटर का इंजन मिलेगा. दोनों ही इंजन में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड रहेगा, डीज़ल वर्जन में 7-स्पीड ऑटोमैटिक और पेट्रोल वर्जन में 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प भी मिलेगा.

 

कंपनी के अनुसार वाई400/नई रेक्सटन को कोरियाई मार्केट में इसी साल के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा. बात करें भारतीय कार बाजार की तो यहां वाई400 को सैंग्यॉन्ग के बजाय महिन्द्रा बैजिंग के साथ उतारा जा सकता है. अगर वाई400 भारत आती है तो यहां इसका मुकाबला फोर्ड एंडेवर और टोयोटा फॉर्च्यूनर से होगा.


Check Also

पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर दिल्ली HC ने दिया केंद्र को नोटिस

दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर बुधवार को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *