Home >> Exclusive News >> फ्लाइट में चढ़ने से पहले अब नहीं फाड़ा जाएगा आपका बोर्डिंग पास

फ्लाइट में चढ़ने से पहले अब नहीं फाड़ा जाएगा आपका बोर्डिंग पास


फ्लाइट में चढ़ने से पहले अब हावाई यात्रियों के बोर्डिंग पास के एक हिस्से को फाड़ा नहीं जाएगा. ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्यॉरिटी ने एयरलाइंस में दशकों से चली आ रही इस पुरानी परंपरा को खत्म करने का फैसला लिया है और यात्रियों का रिकॉर्ड रखने के नियम में बदलाव किए हैं.

विमान सुरक्षा की निगरानी करने वाले बीसीएएस ने विमान कंपनियों से कहा है कि अब उन्हें बोर्डिंग पास का एक हिस्सा अपने पास रखने की जरूरत नहीं होगी. इसकी जगह ब्यूरो ने एयरलाइंस कंपनियों को यात्रियों का डिजिटल रिकॉर्ड रखने की अनुमति दी है.

दरअसल फ्लाइट में चढ़ने से पहले एयरलाइन कर्मचारी यात्रियों के बोर्डिंग पास का थोड़ा सा टुकड़ा फाड़कर अपने पास रख लेते हैं. फ्लाइट में सवार यात्रियों की सही संख्या का रिकॉर्ड रखने के लिए ये नियम दशकों पुरान है. इससे उन यात्रियों का भी रिकॉर्ड रहता है जो फ्लाइट मिस कर जाते हैं.

ये फैसला सरकार द्वारा एयरपोर्ट पर यात्रियों के प्रवेश और उनके फ्लाइट में चढ़ने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिहाज़ से किया था. नागर विमानन सचिव आर.एन.चौबे ने कहा कि बीसीएएस ने इस संबंध में बुधवार को विमानन कंपनियों को निर्देश जारी किया था.


Check Also

टीवी जगत की मशहूर अदाकारा निया शर्मा बिग बॉस ओटीटी में एंट्री करते ही मचाई धूम….

पिछले बहुत समय से चर्चा थी कि टीवी जगत की मशहूर अदाकारा निया शर्मा बिग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *