Tuesday , 21 September 2021
Home >> Breaking News >> एयर इंडिया ने ‘आधार’ किया अनिवार्य, अभद्रता करने पर लगेगा तीन महीने का बैन

एयर इंडिया ने ‘आधार’ किया अनिवार्य, अभद्रता करने पर लगेगा तीन महीने का बैन


आप अक्सर हवाई यात्राएं करते हैं या फिर कभी-कभी करते हैं तो ये खास खबर आप ही के लिए है. हवाई यात्रा के लिए एयर इण्डिया ने कुछ जरूरी निर्देश जारी किए हैं. यात्रा के दौरान अभद्रता  करने पर यात्री तीन महीने के लिए एयर इण्डिया में यात्रा करने से बैन कर दिया जाएगा.
हाल ही में शिवसेना के सांसद गायकवाड़ पर एयर इण्डिया की फ्लाइट में यात्रा के दौरान स्टाफ संग अभद्रता  करने के आरोप लगे थे. आरोप था कि सांसद ने एक अधिकारी पर चप्पल उठाई थी.इसके बाद एयर इण्डिया नेको सांसद के एयर इण्डिया की फ्लाइट में यात्रा करने पर बैन लगा दिया था. लेकिन चार-छह दिन बाद ही ये बैन हटा लिया गया था. इस घटना को देखते हुए ही एयर इण्डिया ने यात्रा संबंधी ये दिशा-निर्देश जारी किए हैं.


नए निर्देशों के अनुसार अगर कोई यात्री यात्रा के दौरान हंगामा करता है या किसी के संग अभद्रता  करता है तो एयर इण्डिया उस यात्री को तीन महीने के लिए एयर इण्डिया की किसी भी फ्लाइट में यात्रा करने के लिए बैन कर देगी.लेकिन इतना जरूर है कि बैन करने की प्रक्रिया 10 दिन के दौरान वो यात्री अपील कर सकता है. अपना पक्ष रख सकता है. एयर इंण्डिया के अधिकारियों का कहना है कि इसी को देखते हुए एयर इण्डिया ने टिकट खरीद के दौरान आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

जांच के लिए बनाई जाएगी समिति

एयर इण्डिया अधिकारियों का ये भी कहना है कि किसी भी मामले की जांच के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा. समिति पूरे मामले की सुनवाई करेगी. घटना की कैटेगिरी के हिसाब से समिति यात्रा बैन की अवधि तीन महीने से छह महीने या दो साल को तय करेगी.

नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा का कहना है कि यात्रियों के दुर्व्यवहार को रोकने के लिए ये नियम बनाए गए हैं. इसके लिए तीन कैटेगिरी बनाई गई हैं. पहली कैटेगिरी दुर्व्यवहार, दूसरी हाथापाई और तीसरी कैटेगिरी धमकी देने की होगी. ये गाइड लाइन सभी एयर लाइन को भेजी जा रही है.


Check Also

दिल्ली-एनसीआर में हुई बारिश ने एक बार फिर प्रशासन के दावे की खोल दी पोल, कहीं डूबी मर्सिडीज तो कहीं गायब हुई साइकिल

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हुई बारिश ने एक बार फिर प्रशासन के दावे की पोल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *