Thursday , 23 September 2021
Home >> Walk the Talk >> लाइव सुसाइड के बढ़ते मामले को देखते हुए फेसबुक ने उठाया ऐसा कदम

लाइव सुसाइड के बढ़ते मामले को देखते हुए फेसबुक ने उठाया ऐसा कदम


मल्टीमीडिया डेस्क। हालिया दिनों में सोशल मीडिया पर लाइव सुसाइड के कई मामले सामने आए हैं, वहीं इसको लेकर लोगों की तीखी आलोचनाओं के बीच फेसबुक ने कंटेंट की निगरानी के लिए अपनी मजबूत 4,500 लोगों की रिव्‍यू टीम में और 3,000 लोगों को शामिल करने का ऐलान किया है। इस मसले पर फेसबुक की रिव्‍यू टीम लॉ इनफोर्समेट एजेंसियों के साथ मिलकर भी काम करेगी।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के अनुसार, फेसबुक के को-फाउंडर व सीईओ मार्क जकरबर्ग ने एक स्‍टेटस अपडेट में लिखा कि बीते कुछ हफ्तों में हमने देखा कि फेसबुक पर लोग या तो लाइव या वीडियो पोस्‍ट कर खुद को और दूसरों को चोट पहुंचा रहे हैं। यह दुखद है और मैंने दर्शाया है कि अपने समुदाय के लिए हम कैसे बेहतर कर सकते हैं।

वहीं जकरबर्ग ने यह भी कहा कि हम अगले साल तक दुनियाभर में मौजूद अपनी कम्‍यूनिटी ऑपरेशंस टीम में 3,000 लोगों को शामिल करेंगे। अभी इस टीम में 4,500 लोग हैं, जो हमें हर हफ्ते मिलने वाली लाखों रिपोर्टों का रिव्‍यू करते हैं। इस प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए और लोग रखे जाएंगे। जकरबर्ग के अनुसार, वे लोकल कम्‍यूनिटी ग्रुपों व लॉ इनफोर्समेंट के साथ मिलकर काम करते रहेंगे, जो जरूरतमंद लोगों की मदद के लिए सक्षम हैं।

गौरतलब है कि हालिया समय में फेसबुक पर हिंसा और सुसाइड की कई घटनाएं लाइव घट चुकी हैं। पिछले महीने ही हरियाण के सोनिपत में एक व्‍यक्ति ने फेसबुक पर लाइव होकर अपनी जान दे दी थी। मुंबई में भी एक होटल के 19वें फ्लोर से कूदने से कुछ मिनट पहले एक छात्र द्वारा लाइव होने का मामला सामने आया था। अमेरिका व थाईलैंड से भी इस तरह की खबरें सामने आ चुकी हैं।


Check Also

क्या फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी फोन की बैटरी के लिए होती है खतरनाक, 5 प्वाइंट में जानिए सबकुछ

Phone Battery Tips: आज के दौर में फास्ट चार्जिंग और सुपर फास्ट चार्जिंग वाले स्मार्टफोन आम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *