Home >> Exclusive News >> गर्मियों के सीजन में ज़रूर खाएं ये फल होंगे ये फायदे…………

गर्मियों के सीजन में ज़रूर खाएं ये फल होंगे ये फायदे…………


गर्मियों के सीजन में सूरज की कुछ ज्यादा ही कृपा होती है इसलिए खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देना पड़ता है. इस मौसम में कुछ फलों के सेवन से हमारे शरीर को बहुत सारे लाभ होते हैं. गर्मियों के समय शहतूत खाने से आप कई रोगों का निदान कर सकते है। शहतूत में पोटैशियम, विटामिन ए और फॉस्फोरस काफी पाया जाता है। इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी को दूर किया जा सकता है। चलिए देखते हैं इसके सेवन के क्या क्या फायदें है.

शहतूत दिल संबंधी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है। नियमित शहतूत का रस पीने से दिल की कमजोरी दूर होती है। शहतूत के रस का सेवन करने से दिल की तेज धड़कने सामान्य हो जाती हैं। गले के दर्द में राहत पाने के लिए शहतूत का शर्बत पीने से गले का दर्द ठीक हो जाता है। यदि टांसिलस बढ़ गए हों तो गर्मपानी में 1 चम्मच शहतूत के रस को मिलाकर गरारे करने से बढे़ हुए टांसिलस ठीक होते हैं। शहतूत के पत्तों को पीसकर उसके लेप को गर्म करके फोड़ों के उपर लगाने से फोड़े ठीक हो जाते हैं। और घाव भी जल्दी भर जाते हैं।

खुजली और दाद में भी शहतूत के पत्तों का लेप लगाने से वे जल्दी ठीक हो जाते हैं। शहतूत खाने से पाचनशक्ति बढ़ती है, जुकाम ठीक होता है, कब्ज और पेशाब संबंधी रोग शहतूत खाने से ठीक होते हैं। पेशाब का रंग यदि पीला हो तो शहतूत के रस में थोड़ी चीनी डालकर पीने से पेशाब का रंग साफ होता है। शहतूत खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और इसमें मौजूद गुण इंसान को हमेशा जवां बनाए रखते हैं। गर्मियों में शहतूत आपको लू से बचाता है। लू से बचने के लिए हमेशा शहतूत खाएं। शहतूत सेवन करने से लीवर की बीमारी, पेशाब में जलन और गुर्दों की बीमारी भी ठीक होती है।


Check Also

अगर आपका बच्चा बार-बार जंक फूड खाने की जिद करता है तो आप इन तरीकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *