Home >> Health Tips >> बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है अंजीर

बहुत सी बीमारियों में फायदेमंद है अंजीर


अंजीर ऐसा फल है जिसमे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, सेल्यूलोज,खनिज लवण,विटामिन,आयरन, पोटैशियम और सोडियम जैसी जरूरी चीजों का समावेश होता है और अगर एक ही फल में ये सब चीजे हमें मिल जाए तो फिर इससे बेहतर क्या हो सकता है. आज हम अंजीर को खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देंगे।

अंजीर को पानी में उबालकर इस पानी से रोजाना दो बार कुल्ला करें। इससे मसूढ़ों से आने वाला खून बंद हो जाता है तथा मुंह से दुर्गन्ध आना बंद हो जाती है। अंजीर की छाल, सोंठ, धनियां सब बराबर लें और कूटकर रात को पानी में भिगो दें। सुबह इसके बचे रस को छानकर पिला दें। इससे कमर दर्द में लाभ होता है। मधुमेह रोग में अन्य फलों की तुलना में अंजीर का सेवन विशेष लाभकारी होता है। अंजीर में कैल्शियम बहुत होता है, जो हड्डियों को मजबूत करने में सहायक होता है। सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म मिलाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है।

सूखे अंजीर को उबाल कर बारीक़ पीस कर अगर गले की सुजन या गांठ पर बांधी जाए तो लाभ पहुंचता है। ताजे अंजीर खा कर साथ दूध का सेवन करना शक्तिवर्धक होता है। दो अंजीर को बीच से आधा काटकर एक गिलास पानी में रात भर के लिए भिगो दें सुबह उसका पानी पीने से अंजीर खाने से रक्त संचार बढ़ता है। बादाम और छुहारे के साथ अंजीर को खाने से चमड़ी के सारे रोग ठीक हो जाते है।

अंजीर के पौधे से दूध निकालकर उस दूध में रुई भिगोकर सड़ने वाले दांतों के नीचे रखने से दांतों के कीड़े नष्ट होते हैं तथा दांतों का दर्द मिट जाता है। 10 मुनक्के और 8 अंजीर 200 मिलीलीटर दूध में उबालकर पी लें। इससे रक्त में वृद्धि और रक्त सम्बन्धी विकार दूर हो जाते है। सिरके या पानी में अंजीर के पेड़ की छाल की भस्म बनाकर सिर पर लेप करने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है।


Check Also

अगर आपका बच्चा बार-बार जंक फूड खाने की जिद करता है तो आप इन तरीकों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *