Home >> Breaking News >> भारत को जटिल सीमा मुद्दे पर संयम बरतना चाहिए: चीन

भारत को जटिल सीमा मुद्दे पर संयम बरतना चाहिए: चीन


HAU CHUNYAN IN CHINA

पेइचिंग , (एजेंसी) 28 अक्टूबर । भारत की ओर से अरुणाचल प्रदेश में 54 नई सीमा चैकियां बनाए जाने के ऐलान के बाद चीन ने सोमवार को कहा कि नई दिल्ली को ऐसा कोई कदम उठाने से परहेज करना चाहिए जिससे सीमा मुद्दा जटिल अथवा बढ़ सकता हो।
चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन-भारत सीमा सवाल पर चीन का रुख सतत और साफ है। हम जितना जल्दी हो सके उतना जल्दी मित्रवत बातचीत के जरिए भारतीय पक्ष के साथ सीमा सवाल का हल निकालने को प्रतिबद्ध हैं। हम सीमा पर शांति बरकरार रखने के मिलकर काम करना चाहते हैं।
हुआ ने अरुणाचल में आईटीबीपी की ओर से करीब 54 चैकियां बनाने की योजना के बारे में न्यूज एजेंसी की ओर से ईमेल के जरिए पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि सीमा संबंधी सवाल के आखिरी समाधान के पेंडिंग होने के मद्देनजर हम उम्मीद करते हैं कि भारतीय पक्ष ऐसे किसी कदम से संयम बरते जिससे यह सवाल जटिल तथा काफी बढ़ सकता हो। चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत बताकर उस पर अपना दावा करता है।
पेइचिंग की यह प्रतिक्रिया बीते 15 अक्टूबर को की गई प्रतिक्रिया से थोड़ी अलग है जब केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने तवांग में मागो-थिंगबू से चांगलांग में विजयनगर नई सड़कों के निर्माण की योजना के बारे में ऐलान किया था।


Check Also

आइए जानते हैं महेश नवमी से सबंधित अहम बातों के बारे में…

हिंदू पंचांग के मुताबिक, प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ माह में शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *