Home >> कुछ हट के >> ऑस्ट्रेलिया में हर 5 में एक शख्स ‘रिवेंज पोर्न’ का शिकार- स्टडी

ऑस्ट्रेलिया में हर 5 में एक शख्स ‘रिवेंज पोर्न’ का शिकार- स्टडी


ऑस्ट्रेलिया में प्रत्येक पांच में से एक व्यक्ति रिवेंज पोर्न का शिकार रहा है. यह बात एक नए अध्ययन में सामने आई है.

आरएमआईटी यूनिवर्सिटी और मोनाश यूनिवर्सिटी के अध्ययन में कहा गया है- ‘4,200 से ज्यादा लोगों के एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया कि पुरुष और महिलाएं दोनों समान रूप से इस अपराध के लिए निशाना बनाए गए.’बीबीसी की रपट के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में इस विषय पर किए गए पहले व्यापक अध्ययन में कहा गया है कि पुरुष अधिक अपराधी हो सकते हैं, जबकि महिलाओं को सुरक्षा का डर अधिक है. अध्ययनकर्ताओं ने कहा, ‘पाया गया है कि यह अपराध पहले जितना सोचा गया था, उससे कहीं ज्यादा बड़ा है और पांच में से प्रत्येक एक प्रतिवादी की बिना सहमति के आपत्तिजनक तस्वीरें ली गईं.’

पाया गया कि 11 प्रतिशत तस्वीरों को बिना सहमति के साझा किया गया, जबकि 9 प्रतिशत तस्वीरों को सार्वजनिक करने की धमकी दी गई थी.

हालांकि, अल्पसंख्यक समूहों, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासियों, शरीर से अक्षम और एलजीबीटी के पीड़ित होने के ज्यादा खतरे पाए गए.

मुख्य अध्ययनकर्ता निकोला हेनरी के मुताबिक, ‘तस्वीर पर आधारित इस तरह के अपराध बहुत तेजी से सामने आए हैं और खासकर जब हमारे कानून और नीतियां इस मुद्दे पर लगाम लगाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.’

अध्ययनकर्ताओं ने इस अपराध को संघीय अपराध बनाने की सिफारिश की. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के दो राज्यों- विक्टोरिया और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया में सहमति के बिना तस्वीरों को फैलाने के खिलाफ पर्याप्त कानून हैं.


Check Also

दुनिया की रहस्यमय जगहोँ में से एक हैं बरमूडा ट्रायंगल, कोई भी जहाज नहीं लौटता वापस

इस दुनिया में कई ऐसे रहस्य है जिसे आजतक कोई भी नहीं सुलझा पाया है. …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *