Home >> एंटरटेनमेंट >> यहां महिलाएं भी करेंगी खड़े होकर पेशाब

यहां महिलाएं भी करेंगी खड़े होकर पेशाब


ऑस्ट्रिया में महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की ट्रेनिंग दी जाएगी. राजनीतिक-सामाजिक मुद्दों पर काम करने वाली संस्था ग्रीन पार्टी ने अपनी पिछली बैठक में इसका फैसला किया.

एनडीटीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, बैठक में शुरू में इस बात पर सहमति बनने में मुश्किल हो रही थी, लेकिन आखिरकार सदस्य सहमत हो गए. अब महिलाओं को सार्वजनिक शौचालय में खड़े होकर पेशाब करना सिखाया जाएगा.स्थानीय काउंसलर और ग्रीन पार्टी के सदस्य मार्था गुंजाल ने कहा कि बैठक में इस प्रस्ताव को सुनकर कई लोग अचंभे में आ गए थे.

रिपोर्ट के मुताबिक, एक किट की मदद से महिलाएं ऐसा कर पाएंगी. यह किट एक नली जैसी है. इस्तेमाल के बाद इसे फेंका जा सकता है. इसका कैंपेन का उद्देश्य यह भी है कि महिलाओं को गंदे शौचालय की सीट पर बैठने की मजबूरी नहीं हो.

दुनिया के कई विकसित देशों में महिलाओं को खड़े होकर पेशाब करने की सुविधा देने वाला किट पहले से मौजूद है. लेकिन कई देशों में अब भी इसकी कमी है. पिछले दिनों में भारत में भी एक कंपनी ने ऐसे किट लॉन्च करने की बात कही थी.

जानकारों के मुताबिक, दुनियाभर में करोड़ों महिलाओं को सही शौचालय नहीं मिलने पर पेशाब को रोके रखना रड़ता है. इससे वे यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) से भी पीड़ित होती हैं. विश्लेषक उम्मीद जता रहे हैं कि इस किट को अगर कम कीमत में उपलब्ध कराया जाए तो महिलाओं के लिए काफी अच्छा रहेगा.


Check Also

डिजाइर ड्रेस पहनकर कैमरा से बचकर दौड़ती हुई नजर आई मशहूर अभिनेत्री मौनी रॉय, पढ़े पूरी खबर

सोशल मीडिया पर मनोरंजन जगत की मशहूर अभिनेत्री मौनी रॉय का एक वीडियो खूब वायरल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *