Home >> Breaking News >> नई गैस मूल्य नीति के बावजूद बनी रहेगी कमी: रिपोर्ट

नई गैस मूल्य नीति के बावजूद बनी रहेगी कमी: रिपोर्ट


नई दिल्ली,(एजेंसी) 07 नवम्बर । एक शोध रिपोर्ट के अनुसार हाल में घोषित नई गैस मूल्य नीतिए तेल.गैस की खोज और उत्पादन में नई जान फूंकने में कामयाब नहीं होगी। इस नीति में गैस के दाम काफी कम तय किये गए हैं और भविष्य में गैस पर मूल्य नियंत्रण समाप्त किए जाने के बारे में भी कोई रुपरेखा नहीं बताई गई है।

कुआलालंपुर के सीआईएमबी समूह ने भारत के तेल और गैस परिदृश्य पर तैयार अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में प्राकृतिक गैस की कमी और आयात पर उसकी निर्भरता बनी रहेगी। रिपोर्ट के अनुसार गैस की नई कीमत 5.61 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट पर बंगाल की खाड़ी में गहरे सागर क्षेत्र में मौजूद गैस खोज व्यवहारिक नहीं रह सकती है। नई कीमत पुरानी दर 4.2 डॉलर प्रति यूनिट के मुकाबले केवल 33 प्रतिशत अधिक है।

Petrol neti

रिपोर्ट में कहा है, “नई गैस मूल्य नीति से भारत के तेल एवं गैस क्षेत्र में उत्खनन एवं उत्पादन गतिविधियों में तेजी आने की संभावना कम है।” मौजूदा फील्डों से गैस की कीमत बढ़ाने के अलावा सरकार ने 18 अक्तूबर को यह भी घोषणा की कि गहरे जल क्षेत्र और कठिनाई भरी नई खोज परियोजना के लिये प्रीमियम दर पर गैस मूल्य का भुगतान किया जाएगा हालांकिए प्रीमियम कितना होगा इसका निर्धारण अभी होना है।


Check Also

हैदराबाद नगर निगम चुनाव : बैलट पेपर से CPM का चुनाव चिह्न गायब, 69 बूथों पर चुनाव रद्द

हैदराबाद नगर निगम चुनाव में बड़ी प्रशासनिक लापरवाही की खबर सामने आई है. यहां मलकापेट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *