Home >> Breaking News >> प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की यात्रा पर रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 देशों की यात्रा पर रवाना


narendra-modi-us-trip1

नई दिल्ली,(एजेंसी) 11 नवम्बर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को तीन देशों यात्रा पर रवाना हुए। मोदी 10 दिन के विदेश दौरे पर हैं और वह सबसे पहले म्यांमार की राजधानी नेपेडॉ पहुंचेंगे, जहां वह दक्षिणपूर्वी एशियाई राष्ट्रों के संगठन (आसियान) भारत शिखर सम्मेलन में आसियान के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने कहाए आसियान हमारी एक्ट ईस्ट नीति की धुरी है। वह एशियाई सदी के हमारे सपने का केंद्र है और सहयोग तथा एकीकरण इसकी विशेषताएं हैं। मोदी ने कहा कि उन्हें आसियान देशों के नेताओं के साथ इस विषय पर चर्चा का इंतजार है कि हम अपने संबंधों को अगले स्तर पर कैसे ले जा सकते हैं जिससे प्रत्येक सदस्य के साथ द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री 12-13 नवंबर को पूर्वी एशियाई शिखर सम्मेलन के नेताओं से भी मुलाकात करेंगेए जिसमें आसियान और भारत के अलावा सात अन्य देश में भी शामिल हैं। मोदी इसके बाद 15-16 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेंगेएजब वह ब्रिस्बेन में जी-20 देशों के शिखर सम्मेलन में शिरकत करेंगे। मोदी के साथ भारत के प्रमुख उद्योगपति भी इस दौरे पर उनके साथ होंगे। मोदी तीन देशों के दौरे पर 40 से अधिक नेताओं से मुलाकात करेंगे और चीनए जर्मनीए ब्रिटेन और दक्षिण कोरिया के नेताओं के साथ 20 द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।


Check Also

वडोदरा सेंट्रल जेल के कैदियों के लिए किया गया रेडियो स्टेशन का शुभारंभ

वडोदरा सेंट्रल जेल के कैदियों ने बुधवार को कैदियों के पुनर्वास और सुधार के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *